वीडियो ट्रांसकोडिंग चिप का निर्माण कर रहा यूट्यूब : रिपोर्ट

(Photo : IANS)

वीडियो को और अधिक कुशलता से प्रोसेस करने के लिए यूट्यूब ने विकसित की एक नई कस्टम चिप

सैन फ्रांसिस्को, 25 अप्रैल (आईएएनएस)| गूगल ने वीडियो को और अधिक कुशलता से प्रोसेस करने के लिए यूट्यूब के लिए एक कस्टम चिप आर्गोस विकसित की है। गूगल के जेफ कैलो ने कहा कि आर्गोस चिप ने उनके पिछले ऑप्टिमाइज्ड सिस्टम की तुलना में कंप्यूटिंग दक्षता में 20 से 33 गुणा सुधार किया है, जो पारंपरिक सर्वर पर सॉफ्टवेयर चला रहा था।
वीसीयू पैकेज एक पूर्ण लंबाई वाला पीसीआई-ई कार्ड है और ग्राफिक्स कार्ड की तरह दिखता है। एक बोर्ड में दो आर्गोस एएसआईसी चिप होती हैं, जो एक विशाल, निष्क्रिय रूप से ठंडी एल्यूमीनियम हीट सिंक के नीचे होती हैं। एआरएस टेक्निका की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह 8-पिन पावर कनेक्टर जैसा दिखता है।
गूगल ने एक चिप आरेख या डायग्राम प्रदान किया है, जो प्रत्येक चिप पर 10 एनकोडर कोर्स को लिस्ट करता है, जिसमें गूगल का श्वेत पत्र शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने कहा है कि प्रत्येक एनकोडर कोर वास्तविक समय में 2160पी एनकोड कर सकता है। यह 60 एफपीएस (फ्रेम प्रति सेकंड) तीन रेफ्रेंस फ्रेम का उपयोग कर सकता है। गूगल के वेयर-स्केल कंप्यूटिंग सिस्टम में बदलने के लिए विशेष तौर पर कार्ड तैयार किए गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें