रेलवे की इस खास सुविधा के बारे में नहीं जानते होंगे आप; आपातकालीन स्थिति में अपनी टिकट पर किसी और को भी भेज सकते है आप

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo:twitter/@RailMinIndia)

24 घंटे पहले आवेदन भेज कर किया जा सकता है टिकट का हस्तांतरण

यदि आप ट्रेन में आए दिन यात्रा करते रहते है तो यह खबर आपके लिए है। कई बार ऐसा होता है कि आपको किसी काम से बाहर जाना हो तो और उसके लिए आपने कंफर्म टिकट निकलवा ली हो, पर अंत समय आपको अपनी जगह किसी और को भेजना पड़े। पर ऐसे में आपको उसके लिए फिर से टिकट लेना पड़ता है और ज़्यादातर वह टिकट कंफर्म नहीं होती। ऐसे में रेलवे कि इस सुविधा के तहत आप अपनी कंफर्म टिकट उस व्यक्ति को हस्तांतरित कर सकते है। हालांकि यह सुविधा पिछले कई समय से है, पर अधिकतर लोगों को इस बारे में पता नहीं है। 
इस सुविधा के तहत आप अपनी टिकट अपने स्थान पर जिस व्यक्ति को भेजना चाहते है उसके नाम पर ट्रांसफर कर सकते है या तो किसी अन्य जरूरतमंद व्यक्ति को टिकट दे सकते है। आखिरी समय पर टिकट निकालने पर कंफर्म टिकट मिल पाना काफी मुश्किल होता है। कोई भी यात्री अपनी टिकट अपने घर के अन्य सदस्य जैसे की माता, पिता, भाई, बहन या बेटा तथा बेटी के नाम ट्रांसफर कर सकता है। हालांकि इसके लिए यात्री को ट्रेन के समय से 24 घंटे पहले एक रिक्वेस्ट देनी होती है, जिसके आधार पर टिकट पर नए यात्री का नाम दाल दिया जाता है। 
अगर यात्री कोई सरकारी कर्मचारी है तो वह अपनी ड्यूटी के लिए जा रहा है तो वह ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले रिक्वेस्ट देकर टिकट ट्रांसफार करवा सकता है। इसके अलावा शादी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है तो पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होता है। हालांकि टिकट का यह ट्रांसफर मात्र एक बार किया जा सकता है। एक बार किसी और को ट्रांसफर करने के बाद इसे फिर से मूल यात्री या किसी और के साथ भी ट्रांसफ़र नहीं किया जा सकता।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें