विश्व बैंक ने साझा की जानकारी, कोरोना से निपटने के लिए खर्चे अब तक इतने पैसे

प्रतिकात्मक तस्वीर

पिछले 15 महीनों में 157 बिलियन अर्थात लगभग 11 लाख 70 हजार करोड़ रुपये की की सहायता

कोरोना के कारण लगभग दो सालों से जूझ रहे दुनिया भर के देश वित्तीय रूप से काफी प्रभावित हुए है। हर देश इस महामारी से बचने और अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और ऐसे में विश्व बैंक ने एक जानकारी साझा की है। विश्व बैंक के अनुसार इस महामारी से लड़ने के लिए विश्व बैंक ने दुनिया भर के देशों को स्वास्थ्य, आर्थिक और सामाजिक मोर्चों पर पिछले 15 महीनों में 157 बिलियन (लगभग 11 लाख 70 हजार करोड़ रुपये) की आर्थिक सहायता प्रदान की हैं। किसी संकट से निपटने के लिए यह विश्व बैंक की अब तक की सबसे बड़ी वित्तीय सहायता है।
आपको बता दें कि विश्व बैंक ने कहा कि कोरोना महामारी से पहले 15 महीने की तुलना में वित्तीय सहायता में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। विश्व बैंक के अध्यक्ष दलीद मालपास ने कहा कि कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से, विश्व बैंक ने वित्तीय सहायता में रिकॉर्ड 157 बिलियन का योगदान दिया है। डेविड मालपास ने कहा, "हम इस वैश्विक महामारी में विकासशील देशों को आवश्यक सहायता प्रदान करना जारी रखेंगे ताकि यह आर्थिक संकट से व्यावसायिक स्तर पर बाहर आ सके।"
उन्होंने आगे कहा कि विश्व बैंक विकासशील देशों को समर्थन देने के लिए एक उज्ज्वल, अभिनव और प्रभावी मंच साबित हुआ है। लेकिन अभी और काम करने की जरूरत है। उन्होंने टीकों की सीमित उपलब्धता के बारे में चिंता व्यक्त की, जो विकासशील देशों में जीवन और आजीविका बचाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें