विदेश जाने के लिए अभी और भी करना पड़ेगा इंतजार, डीजीसीए द्वारा इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध बढ़ा

(Photo: IANS)

एयर बबल करार करने वाले देशों में जाने वाली फ्लाइट्स पर नहीं होगा कोई भी असर

देश में फैले हुये कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुये नागरिक उड्डयन महा निदेशालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स पर लगे प्रतिबंधों को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। डीजीसीए द्वारा जारी किए गए एक नए परिपत्र के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स पर अभी भी 31 अगस्त तक प्रतिबंध रहेगा। हालांकि डीजीसीए द्वारा पहले से अपूर्व किए गए फ्लाइट्स पर यह परिपत्र लागू नहीं होगा। 
फिलहाल भारत में आने और जाने वाली कोमर्शियल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगाया गया है। जो कि पहले 31 जुलाई को खतम होने वाला था। हालांकि पिछले कुछ दिनों से फिर से कोरोना के केसों में कुछ इजाफा देखने मिला है। जिसके चलते सलामती को ध्यान में रखते हुये इस प्रतिबंध को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस प्रतिबंध का असर कार्गो प्लेन पर भी नहीं पड़ेगा। इसके अलावा जिन फ्लाइट्स को डीजीसीए द्वारा पहले से ही अनुमति दी गई है उन फ्लाइट्स के परिचालन में भी कोई बदलाव नहीं होगा। 
भारत के साथ अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, केन्या, भूटान तथा फ्रांस सहित कुछ देशों ने एयर बबल करार किया है। इसके चलते इन देशों में जाने वाली फ्लाइट्स को चालू रखा गया है। इसके अलावा इन फ्लाइट्स का संचालन भी एयरलाइन कंपनितों द्वारा ही किया जा रहा है। पर तीसरी लहर की संभावना को देखते हुये यह प्रतिबंध बढ़ाया गया है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें