सुरक्षित रहने के लिए किस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहिए?

प्रतिकारात्मक तस्वीर

ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ने दुनिया के सभी प्रकार के व्यापारियों के लिए आसान, त्वरित और किफायती व्यापार से लाभ उठाने के लिए दरवाजे खोल दिए हैं। ऐसे प्लेटफॉर्म के अस्तित्व के बिना ऑनलाइन ट्रेडिंग की कल्पना करना असंभव है। यदि आप एक नवोदित व्यापारी हैं, तो आपने कुछ लोकप्रिय और अत्यधिक विज्ञापित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म देखे होंगे। वे वित्तीय उत्पादों की आपकी पसंदीदा श्रेणियों का व्यापार करने के लिए सुविधाओं और उपकरणों की एक सूची प्रदान करते हैं।

सही ट्रेडिंग इंटरफ़ेस क्यों चुनें?

ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाले हर दिन कई संभावित ऑनलाइन व्यापारियों को डराते हैं। हालांकि XPro Markets जैसे कई विश्वसनीय और लंबे समय तक चलने वाले प्लेटफॉर्म हैं जो ब्रोकरेज और ऑनलाइन ट्रेडिंग कार्यक्षमता प्रदान करते हैं, घोटाले नए लोगों को झिझकते हैं। लेकिन व्यापारियों को सलाह दी जाती है कि वे हमेशा ब्रोकर की आधिकारिक XPro Markets  वेबसाइट, एप्लिकेशन और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो हमें एक स्कैम ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की पहचान करने में मदद करते हैं:

  • हाल की कोई समीक्षा नहीं है।
  • उनकी उत्पत्ति अज्ञात है
  • संस्थापक टीम मौजूद नहीं है।
  • कोई बैकटेस्टिंग परिणाम उपलब्ध नहीं हैं।

अब जब हम समझ गए हैं कि स्कैम ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर कैसे नजर रखी जाए, तो कुछ प्रमुख ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से परिचित होने का समय आ गया है। ध्यान रखें कि निम्नलिखित का उपयोग सुरक्षित और आकर्षक ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए किया जा रहा है:

मेटा ट्रेडर4

उपयोग करने में सबसे आसान और सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में सबसे लोकप्रिय मेटा ट्रेडर 4 (एमटी 4) है। इसे MetaQuotes द्वारा शुरुआती और विशेषज्ञों दोनों के लिए एक उपयोगी ट्रेडिंग इंटरफेस के रूप में विकसित किया गया था। अधिकांश व्यापारी MT4 का उपयोग करके अपनी व्यापारिक यात्रा शुरू करते हैं क्योंकि इसमें उनके प्रयास का समर्थन करने के लिए बहुत सारी उपयोगी सुविधाएँ और उपकरण हैं।

प्रतिकारात्मक तस्वीर

मेटा ट्रेडर5

MetaTrader 5 या MT5, MT4 का अपग्रेड है। यह अपने पिछले संस्करण की सर्वोत्तम विशेषताओं को बनाए रखता है, लेकिन इसकी अपनी कुछ विशिष्टताएँ भी हैं। MT4 के एक उन्नत संस्करण के रूप में, यह ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म विशेषज्ञ-स्तर के व्यापारियों के लिए आदर्श है, जो पहले से ही उसी कंपनी, MetaQuotes द्वारा विकसित MT4 में महारत हासिल कर चुके हैं।

सीट्रेडर

स्पॉटवेयर सिस्टम्स द्वारा विकसित, cTrader एक उच्च प्रदर्शन वाला ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर है जो लाखों ऑनलाइन व्यापारियों को ECN ट्रेडिंग स्थितियों को समझने में मदद करता है। cTrader आमतौर पर शुरुआती लोगों द्वारा पसंद किया जाता है जो जमा और निकासी करना चाहते हैं। यह विशेष इंटरफ़ेस आपको बाज़ार के बारे में गहराई से जानकारी देता है और व्यापारियों को अपने विदेशी मुद्रा पदों पर कई निकास बिंदु बनाने की अनुमति देता है।

डुप्लीट्रेड

अंतिम प्रविष्टि डुप्लीट्रेड है, जो कई साझेदार दलालों के माध्यम से पेश किया जाने वाला एक अनूठा और उन्नत कॉपी ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर है। एक सरल पंजीकरण प्रक्रिया के बाद, डुप्लीट्रेड किसी भी व्यापारी को अन्य अनुभवी खिलाड़ियों का रणनीतिक रूप से अनुसरण करने और उनके व्यापारिक तर्क को शामिल करने में मदद करता है। डुप्ली ट्रेडर के रणनीति प्रदाता कई वर्षों के अनुभव के साथ स्वयं अनुभवी व्यापारी हैं।

उपरोक्त कुछ बेहतरीन रेटिंग वाले ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं जिनका उपयोग कोई भी घोटालों की चिंता किए बिना कर सकता है।

(इस खबर को लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है. यह पीआर एजेंसी के माध्यम से प्रकाशित की गई है।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें