वॉट्सऐप : अब से आपकी मर्ज़ी के बिना कोई नहीं देख सकेंगा आपकी डीपी और लास्ट सीन, आया जोरदार फीचर

वॉट्सऐप : अब से आपकी मर्ज़ी के बिना कोई नहीं देख सकेंगा आपकी डीपी और लास्ट सीन, आया जोरदार फीचर

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के अनुभव को सुरक्षित और अच्छा बनाने के लिए आये दिन अपडेट करता रहता है

आज के समय वॉट्सऐप हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। भारत में वॉट्सऐप यूजर्स की संख्या 48.7 करोड़ है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा वॉट्सऐप यूजर्स भारत में ही हैं। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के अनुभव को सुरक्षित और अच्छा बनाने के लिए आये दिन अपडेट करता रहता है। वॉट्सऐप ने हाल में कई नए फीचर्स प्लेटफॉर्म पर जोड़े हैं। खासकर प्राइवेसी से जुड़े कई ऐसे फीचर्स ऐप पर आए हैं। आइए जानते हैं इन फीचर्स का आप पर क्या असर होगा।
आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने हाल में जो नए फीचर्स जोड़े हैं उससे पहले यूजर्स को वॉट्सऐप पर डीपी, लास्ट सीन और स्टेटस केके लिए everyone, all your contacts या nobody जैसे तीन ऑप्शन मिलते थे। अब आपको इसमें एक नया विकल्प मिलेगा। यूजर्स के लिए ऐप ने चौथा ऑप्शन ‘My contacts except…’ जोड़ दिया है। इस ऑप्शन की मदद से आप कॉन्टैक्ट लिस्ट में जिन लोगों को चाहेंगे में उन्हें डीपी, लास्ट सीन और स्टेटस देखने से रोक सकते हैं।
इस फीचर का इस्तमाल करने के लिए आपका साटग में जाना होगा। WhatsApp पर आपका More options > Settings > Account > Privacy पर जाना होगा। यहां आपको प्रोफाइल फोटो से लेकर लास्ट सीन तक हर फीचर के लिए चारो ऑप्शन मिल जाएंगे। अगर आप iOS यूजर हैं, तो आपको Settings > Account > Privacy पर जाना है। यहां से आप अपनी मर्जी से तय कर सकेंगे कि कौन आपकी प्रोफाइल फोटो देख सकता है।
वॉट्सऐप ने पिछले साल के अंत यानी दिसंबर 2021 में लास्ट सीन को लेकर नया प्राइवेसी यह अपडेट था। नए अपडेट में बाद यूजर्स का लास्ट सीन ऐसे किसी यूजर को नजर नहीं आएगा, जिससे उसने कभी चैट नहीं की हो। यानी आपने लास्ट सीन भले ही ऑन रखा हो, लेकिन अगर किसी यूजर से चैट नहीं की है, तो वह आपका लास्ट सीन नहीं देख पाएगा। यह फीचर यूजर्स पर चुपके से नजर रखने वालों से उन्हें बचाता है।
इसके अलावा वॉट्सऐप साल 2021 में डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर जोड़ चुका है। इस फीचर की मदद से किसी मैसेज को डिसअपीयरिंग सेटिंग के साथ भेज सकते हैं। इसकी वजह से आपके भेजे मैसेज 24 घंटे, 7 दिन या फिर 90 दिनों में ऑटोमेटिक डिलिट हो जाएंगे। यूजर्स को इस फीचर के लिए टाइम सेट करना होगा। साल 2016 में वॉट्सऐप पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर आया। इस फीचर की वजह से आपके भेजे मैसेज का एक्सेस सिर्फ सेंडर को ही होगा। यानी ये मैसेज सेंडर और रिसीवर के बीच ही रहता था। कोई तीसरा या थर्ड पार्टी आपके मैसेज पढ़ नहीं सकती है।