एक बार फिर दानवीर बने वॉरेन बफेट, जरुरतमंदों के लिए खोली अपनी तिजोरी

वॉरेन बफेट ने 750 मिलियन डॉलर या 6,125 करोड़ रुपये का दान दिया

दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों की लिस्ट में वॉरेन बफेट का नाम शामिल है। उनका नाम दुनिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में भी बना हुआ है। 92 साल के वॉरेन बफेट अपनी दरियादिली के लिए काफी मशहूर हैं। समय-समय पर वह अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान में दे देते हैं। वॉरेन बफेट एक बार फिर अपनी चैरिटी को लेकर सुर्खियों में हैं। वॉरेन बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे ने उनके परिवार द्वारा प्रबंधित चार फाउंडेशनों को कुल $750 मिलियन या 6,125 करोड़ रुपये का दान दिया है। खास बात यह है कि वॉरेन बफे हर साल अपनी संपत्ति का पांच बार चैरिटी में दान कर देते हैं। यह खुलासा प्रतिभूति और विनिमय आयोग द्वारा एक नियामक फाइलिंग के दौरान किया गया था।

2006 से लगातार दान कर रहे हैं


दुनिया के प्रमुख व्यवसायियों में से एक वॉरेन बफेट 2006 से चैरिटी का काम कर रहे हैं। वह साल में पांच बार अपना पैसा दान करते हैं। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के फाइलिंग के मुताबिक, वॉरेन बफेट ने नेब्रास्का समूह को पूरे 1.5 मिलियन स्टॉक दिए हैं। वह अपने परिवार के कई सदस्यों के नाम पर हर साल करोड़ों रुपए दान करते हैं।

साल 2022 में दूसरा सबसे बड़ा डोनेशन


आपको बता दें कि वारेन बफे द्वारा दिया गया 6,125 करोड़ रुपये साल 2022 का दूसरा सबसे बड़ा दान है। इससे पहले बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने साल 2022 का सबसे बड़ा डोनेशन दिया था। इनमें से, उन्होंने क्लास बी के 11 मिलियन डॉलर, सुसान थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन को 1.1 मिलियन बी शेयर और अपने तीन बच्चों की नींव के लिए 770,218 शेयर दान किए। आपको हम यह भी बता दें कि वारेन बफेट समय-समय पर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान भी करते हैं।

वारेन बफेट इन क्षेत्रों में लोगों की मदद कर रहे हैं


वॉरेन बफेट अपने परिवार द्वारा चलाए जा रहे फाउंडेशन के माध्यम से दुनिया भर में बच्चों की शिक्षा, किसानों की मदद, महिलाओं के आर्थिक और शारीरिक विकास के लिए काम करते हैं। वह दुनिया भर के बच्चों की शिक्षा में सुधार के लिए लगातार धन दान करते हैं। इसके साथ ही बफेट परिवार महिलाओं के विकास के लिए बड़ी मात्रा में दान करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें