कोरोना के कारण स्थगित हुई है विभिन्न भर्ती परीक्षाएँ, जानें सारी डिटेल्स

(Photo : IANS)

महामारी के चलते कई भर्ती परीक्षाओं को करना पड़ा था रद्द

देश भर में कोरोना महामारी का कहर काफी बुरी तरह फैला हुआ है। जिसके चलते देश भर में होने वाली कई सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा को स्थगित करना पड़ा है। कई परीक्षा निश्चित समय पर नहीं हो पाई थी, तो कई परीक्षाओं के तो फॉर्म की कार्यवाही भी नहीं पूर्ण हो पाई थी। हर साल विभिन्न क्षेत्रों में से होने वाली भर्ती परीक्षाओं में से कई भर्ती परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया गया है। तो आइए देखते है कि महामारी के कारण किन परीक्षाओं कि तारीख में बदलाव हुआ है। 
SSC (MTC) - 1 जुलाई से 20 जुलाई तक होने वाली इस मल्टी टास्किंग स्टाफ परीक्षा को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। 25 जून को एसएससी द्वारा एक घोषणा कर के इस बारे में उम्मीदवारों को सूचना दी गई थी। इसके अलावा उम्मीदवारों को परीक्षा की सभी जानकारी के लिए लगातार SSC की वैबसाइट पर नजर रखने के लिए निर्देश दिये गए है। 
SSC (CGL)  - एसएससी द्वारा कंबाइंड ग्रेज्युएशन लेवल 2020 की भर्ती के लिए 29 मई से 7 जून तक आयोजित होने वाली Tier 1 की परीक्षाओं को भी रद्द किया गया था। जिसके लिए नई तारीखों की जानकारी अभी नहीं दी गई है। पर आशा व्यक्त की गई है कि कोरोना की स्थिति में उचित सुधार आते ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। 
SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी - स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी 2020 की परीक्षा का आयोजन 29 से 31 मार्च 2021 के दौरान होने वाली थी। लेकिन उसे भी कोरोना  के कारण स्थगित किया गया था। जिसकी फिलहाल कोई नई तारीख नहीं तय की गई है। 
SSC CPO पेपर 2 - एसएससी द्वारा दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ़ में सब इंस्पेक्टर की जगह के लिए आयोजित होने वाली सीपीओ के पेपर 2 को भी स्थगित किया है। जिसके बारे में 25 जून को एक नोटिफिकेशन जाहीर कर उम्मीदवारों को इस बारे में जानकारी दी गई। 
SSC CHSL - एसएससी द्वारा हायर सेकंडरी लेवल 2020 परीक्षा का आयोजन भी अप्रैल में किया गया था। पर कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते कहर को देखकर परीक्षा को स्थगित किया गया था। फिलहाल इस परीक्षा की भी कोई नई तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें