दिल्ली में वैक्सीन की कमी, बंद हो सकता है युवाओं का वैक्सीनेशन : सिसोदिया

दिल्ली में वैक्सीन की कमी, बंद हो सकता है युवाओं का वैक्सीनेशन : सिसोदिया

वैक्सीन आवंटन के आंकड़े सार्वजनिक करने की मांग की, दिल्ली में धीमी पड़ रही है दूसरी लहर की रफ्तार

नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)| दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से दिल्ली के लिए वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्ति करने की मांग की है। उपमुख्यमंत्री ने वैक्सीन आवंटन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए सभी राज्यों को आवंटित किए गए वैक्सीन के डेटा को सार्वजनिक करने की भी मांग की। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन की भारी कमी है। दिल्ली में 18 से 44 वर्ष वालो के लिए सिर्फ तीन दिन की वैक्सीन बची है। सिसोदिया कहा कि अगर केंद्र सरकार वैक्सीन नहीं उपलब्ध कराती है तो हमें मजबूरन युवाओं के सारे वैक्सिनेशन सेंटर बंद करने पड़ेंगे।
केंद्र सरकार द्वारा मिली एक चिट्ठी का हवाला देते हुए उपमुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार मई महीने में दिल्ली को 45 से अधिक आयुवर्ग के लिए 3.83 लाख वैक्सीन दे रही है। लेकिन 18-44 आयुवर्ग के लोगों के लिए कोई वैक्सीन नहीं मिल रही है। उपमुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार के सामने 3 मांग रखी। पहली, कि केंद्र सरकार 18-44 आयुवर्ग के लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराए या कम से कम 45 से अधिक आयुवर्ग के लिए जितनी वैक्सीन दे रहे हैं उतना 18-44 आयुवर्ग के लिए भी दें। दिल्ली सरकार उसे खरीदने के लिए तैयार है।

दूसरी, भारत में जितनी भी वैक्सीन का उत्पादन हो रहा है और राज्यों को जितना आवंटन किया जा रहा है उसके आंकड़े सार्वजनिक किए जाएं, ताकि आवंटन प्रक्रिया में पारदर्शिता आ सके। पता चल सके कि राज्यों को कितनी वैक्सीन मिली, सरकारी अस्पतालों और निजी अस्पतालों को कितनी वैक्सीन मिली। तीसरा, केंद्र सरकार बताए कि जून और जुलाई के महीने में दिल्ली को कितनी वैक्सीन मिलेगी ताकि उसके अनुसार दिल्ली सरकार वैक्सीनेशन की योजना बना सके।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन कार्यक्रम तेजी से चलाया जा रहा है आज 45 से अधिक आयुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन केंद्रों को अस्पतालों से स्कूलों में शिफ्ट किया गया है ताकि वैक्सीनेशन को और गति मिल सके। साथ ही वॉक-इन वैक्सीनेशन की सुविधा भी शुरू की गई है। साथ ही 18-44 आयुवर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन भी स्कूलों में तेजी से हो रहा है। लेकिन 18-44 आयु वर्ग के लिए दिल्ली में केवल 3 दिन की वैक्सीन बाकी है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से सहयोग की अपेक्षा है ताकि दिल्ली में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम न रुके।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार अब धीमी हो रही है। दिल्ली में संक्रमण दर कम हो रही है और कोरोना से होने वाले मौतों की संख्या भी घटी है। इससे अस्पतालों पर भी दबाब कम हुआ है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को केंद्र द्वारा जितनी वैक्सीन उपलब्ध करवाई जा रही है, दिल्ली सरकार तेजी के साथ उसे जनता को लगा रही है।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है.)