5 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन की तैयारी, इस कंपनी ने मांगी मंजूरी

प्रतिकात्मक तस्वीर

फूड एंड ड्रग्स डिपार्टमेन्ट से मांगी गई है बच्चों को पुख्त वय के दसवें हिस्से जीतने शॉट्स देने की अनुमति

दुनिया भर में कोरोना के केसों में काफी इजाफा देखने मिल रहा है। सभी वेरिएंट के बाद अब ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है। ऐसे में दुनिया भर में हर कोई वैक्सीनेशन ही एक मात्र सलामत उपाय मान रहा है। अधिकतर देशों में व्यसकों को वैक्सीन के जरूरी डोज़ लग गए है और अब किशोरों को टीका दिया जा रहा है। ऐसे में अमेरिका में 5 साल से कम उम्र के बच्चों को टीका देने की फाइजर कंपनी द्वारा अनुमति मांगी गई है। मार्च की शुरुआत में ही लगभग यह डॉजिंग शुरू की जा सकती है।
अमेरिका में 5 साल से कम उम्र के तकरीबन 19 मिलियन बालक है। जिन्हें अब तक टीका नहीं मिला है। माता-पिता द्वारा भी इन बच्चों को टीका दिये जाने की मांग की जा रही है। नए ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण कई युवकों को अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। ऐसे में माता-पिता द्वारा बच्चों को जल्द से जल्द टीका दिये जाये ऐसी मांग की जा रही है। ऐसे में फाइजर द्वारा एफ़डीए से अनुमति मांगी गई है की वह कम उम्र के बालकों को पुख्त डोज़ का मात्र दसवां हिस्सा देंगे।
बुधवार को फाइजर ने बताया की वह फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन को अपना डाटा देना शुरू कर दिया है। कुछ ही दिनों में यह प्रक्रिया पूर्ण हो सकती है। हालांकि प्रश्न ऐसा है कि बालकों को कितने शॉट्स दिए जाएँगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें