उत्तराखंड : बांध के पास बाढ़ की स्थिति के कारण फंसे कुछ लोग, एनडीआरएफ की टीम ने सभी को सुरक्षित निकाला

एनडीआरएफ के तत्परता की वजह से सभी को सुरक्षित बाहर निकाला गया

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गुरुवार और शुक्रवार की रात मनेरी बांध में बाढ़ के कारण आसपास की नदी का जल स्तर बढ़ने के कारण अचानक भगदड़ मच गई। इस दौरान कुछ लोग एक द्वीप पर फंस गए। इस घटना के तुरंत बाद एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया, एनडीआरएफ के तत्परता की वजह से सभी को बाहर निकाला गया।
गुरुवार की देर रात एसडीआरएफ की टीम को सूचना मिली कि मनेरी बांध के पास एक द्वीप पर कुछ लोग फंसे हुए हैं। मौके पर पहुंचने पर पता चला कि द्वीप पर फंसे लोग दिहाड़ी मजदूरी करते हैं और मनेरी बांध के पास रहते हैं। लेकिन नदी के बढ़ते जल स्तर ने वैकल्पिक मार्ग को बहा दिया, जिससे लोग द्वीप पर फंस गए। एसडीआरएफ की टीम ने बिना किसी देरी के देर रात तक अंधेरे में बचाव कार्य चलाया। इतनी कठिन परिस्थितियों में भी उन्हें रस्सियों के सहारे द्वीप से यहां लाया गया था। उन्हें नदी पार करने के लिए पुल बनाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। फंसे लोगों ने जान बचाने के लिए एसडीआरएफ टीम का शुक्रिया अदा किया।
गौरतलब है कि धार्मिक व पर्यटन नगरी उत्तरकाशी में इन दिनों पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिससे यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में वाहन द्वारा जाम लगे रहते हैं और लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दो साल से कोरोना के कारण पर्यटन स्थल बंद होने के कारण यहां रिकॉर्ड तोड़ यात्रियों का पंजीकरण किया जा रहा है। गंगोत्री धाम से यमुनोत्री धाम तक वाहनों की लंबी कतार लगी रहती है। इसके चलते राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें