आज से दिल्ली में लागू हुआ अनलॉक 8, दिल्ली-गुजरात समेत देश के कई राज्यों में आज से विद्यालय शुरू

(Photo : patrika.com)

विद्यालय में 50 प्रतिशत छात्रों के साथ चलेगी ऑनलाइन कक्षाएं, अभिभावक फैसला लेने को स्वतंत्र, कर्मचारियों के लिए टीकाकरण अनिवार्य

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर होने के साथ ही लागू प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार यानि आज से गाइडलाइन के साथ अनलॉक 8 लागू हो गया। इसके तहत आज से दिल्ली में 100 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो सेवा यथावत हो गई।
आज से लागू अनलॉक 8 के तहत दिल्ली में आज से सिनेमा और मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी क्षमता शुरू किए जा सकते हैं। इसके साथ साथ मेट्रो और डीटीसी की बसें भी शत-प्रतिशत क्षमता के साथ चलना शुरू हो चुकी है।
आज से शादी में 100 मेहमानों को आमंत्रित किया जा सकता है। 
आपको बता दें कि दिल्ली को छोड़कर देश के कई राज्यों में भी आज से स्कूल शुरू हो चुके है।

मध्य प्रदेश
यहां 11वीं और 12वीं के स्कूल खुल गए।  11वीं के छात्रों को मंगलवार और 12वीं के छात्रों को सोमवार व गुरुवार को बुलाया जाएगा। आज से यहां 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल शुरू किए गए।  9वीं और 10वीं की कक्षाएं भी 5 अगस्त से शुरू होंगी। उन्हें एक दिन छोड़कर एक दिन बुलाया जाएगा।

 गुजरात
यहां आज से कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के लिए स्कूल खुल गए। स्कूल 50 प्रतिशत छात्रों के साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखेगा। हालांकि माता-पिता तय करेंगे कि अपने बच्चों को स्कूल भेजना है या नहीं।
उड़ीसा
आज से यहां 10वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू हो गई।   स्कूल 50 प्रतिशत छात्रों के साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखेगा। स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेगा।

 पंजाब
यहां आज से कक्षा  10 और 12 के लिए स्कूल शुरू किए गए। स्कूल 50 प्रतिशत छात्रों के साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखेगा। स्कूल में वही शिक्षक और कर्मचारी आ सकेंगे, जिन्हें टीका लगाया गया है।

 नगालैंड
 यहां आज से हायर सेकेंडरी स्कूल और कॉलेज शुरू हो चुका है। शिक्षकों और कर्मचारियों को टीकाकरण की आवश्यकता होगी। जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें हर 15 दिन में एक नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट देनी होगी।

 कर्नाटक
आज से यहां स्कूल शुरू हो गए। साथ ही डिग्री, पीजी, इंजीनियरिंग और राजनीतिक कॉलेज भी शुरू हो गए हैं। यहां वैक्सीन की सिंगल डोज लेने वाले छात्रों को बुलाया जाएगा। छात्रों को छोड़कर कर्मचारियों को टीकाकरण की आवश्यकता होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें