मोदी सरकार का अनोखा निर्णय; सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को एक घंटे के अंदर अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को मिलेगा इनाम

मोदी सरकार का अनोखा निर्णय; सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को एक घंटे के अंदर अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को मिलेगा इनाम

एक घंटे के अंदर अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को मिलेगा 5 हजार का इनाम, राष्ट्रीय स्तर पर 10 सबसे बड़े सहायकों को मिलेगा एक-एक लाख का इनाम

सड़क हादसों में घायल हुए लोगों की जान बचाने के लिए मोदी सरकार ने बड़ी पहल की है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के एक घंटे के भीतर पीड़ित को अस्पताल ले जाने वाले को 5,000 रुपये नकद देने का वादा किया है। मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। इसके लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मंत्री सचिवों और परिवहन सचिवों को पत्र लिखा है। पत्र में मंत्रालय ने कहा कि यह योजना 15 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2026 तक प्रभावी रहेगी।
मंत्रालय ने सोमवार को 'अच्छे मददगारों को पुरस्कृत करने की योजना' के लिए दिशानिर्देश जारी किए। मंत्रालय ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य नागरिकों को आपात स्थिति में सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने के लिए प्रेरित करना है। नकद पुरस्कार के साथ एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि पुरस्कार के अलावा राष्ट्रीय स्तर पर 10 सबसे उदार सहायकों को भी एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा.
गौरतलब है कि देश में हर साल करीब 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। जिसमें करीब 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं। जबकि सड़क हादसों में साढ़े चार लाख से ज्यादा लोग शामिल हैं। सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या को लेकर सरकार काफी चिंतित है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सभी हितधारकों से सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की संख्या को कम करने के लिए उचित कदम उठाने को कहा है। 2025 तक सड़क हादसों में होने वाली मौतों को 50 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि सड़क हादसों में मौत का कारण खतरनाक स्थिति बनती जा रही है। इसके अलावा सड़क हादसों के मामले में भारत अमेरिका और चीन से भी आगे चल रहा है।
Tags: India