अंडर 19 एशिया कप : श्रीलंका को 9 विकेट से हराकर भारत ने लगातार तीसरी बार जमाया ख़िताब पर कब्ज़ा

(Photo Credit : twitter.com/ACCMedia1)

38 ओवर में 102 रनों के लक्ष्य को भारत ने 21.3 ओवर में हासिल कर जमाई हट्रिक

साल ख़त्म होने के साथ साथ भारतीय क्रिकेट की तरफ से एक के बाद एक अच्छी खबर सुनने को मिल रही है। पहले भारतीय पुरुष टीम ने दक्षिण अफ्रीका को उसके गढ़ सेंचूरियन में मात दी तो अब साल के आखरी दिन पुरुषों के नक्शेकदम पर चलते हुए अंडर 19 ने भी इतिहास रच दिया। एशिया कप की वर्तमान चैंपियन भारत ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में श्रीलंका को 9 विकेट से हराकर अंडर-19 एशिया कप का खिताब जीत लिया। वर्षा से बाधित इस मैच में भारत को 38 ओवर में 102 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे टीम ने 21.3 ओवर के खेल में बहुत ही आसानी के साथ 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने लगातार तीसरी और ओवरऑल 8वीं बार अंडर-19 एशिया कप पर कब्जा जमाया। खास बात ये हैं कि भारत ने आज तक जब भी इस टूर्नामेंट के इतिहास में फाइनल मैच खेला है, तब-तब खिताबी जीत हासिल की है।
मैच की बात करें तो श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बारिश के कारण मैच 38 ओवरों का किया गया. श्रीलंका ने इतने ओवर में 9 विकेट पर 106 रन का स्कोर बनाया। डकवर्थ लुइस नियम (डीएलएस) के तहत भारत को मैच जीतने के लिए 102 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला, जिसे उसने 21.3 ओवर में 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से अंगक्रिश रघुवंशी ने 67 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से नाबाद 56 रन और शेख रशीद ने 49 गेंदों पर 2 चौके के सहारे नाबाद 31 रन बनाए। भारत का एकमात्र विकेट ओपनर हरनूर सिंह के रूप में गिरा जो मात्र 5 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला श्रीलंका के लिए सही नहीं रहा। टीम का एक भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका और छह खिलाड़ी तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए और इकाई के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौटे।
एशिया कप की बात करें तो 1989 से लेकर अब तक 9 बार अंडर-19 एशिया कप खेला गया है, जिसमें से 8 बार भारत ने खिताब अपने नाम किया है। 2017 में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हराते हुए एशिया कप जीता था। 2012 में भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला टाई होने की वजह से संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया था। भारत अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में अबतक एक बार भी नहीं हारा है। भारत ने 2018 में बांग्लादेश को 144 रनों से हराया था। 2019 एशिया कप में भारत ने श्रीलंका को ही 5 विकेट की मात दी थी और आज के जीत के साथ भारत ने जीत की हट्रिक पूरी कर ली। इसके बाद टीम इंडिया की नजर 14 जनवरी से वेस्टइंडीज में शुरु होने वाले अंडर-19 विश्व कप पर होगी। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में ग्रुप B में दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और युगांडा के साथ शामिल है। टीम इंडिया का पहला मुकाबला 15 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका से गुयाना में, दूसरा मुकाबला 19 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ त्रिनिडाड एंड टोबैगो और तीसरा ग्रुप मुकाबला 22 जनवरी को युगांडा के खिलाफ त्रिनिडाड एंड टोबैगो में ही खेला जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें