ट्विटर : तो क्या अगले महीने से ही भारतीय यूजर्स को चुकाने होंगे पैसे?

एलन मस्क ने की ट्विटर के सभी डायरेक्टर्स की छुट्टी

मस्क ने जब से ट्विटर को अपने कब्जे में लिया है तब से लगातार कोई न कोई बदलाव देखने को मिल रहे हैं

जब से एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है तब से उन्होंने कई बड़े फैसले लिए हैं। सबसे पहले मस्क ने ट्विटर के सीईओ समेत कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। इन सबके बाद एलन मस्क अब ट्विटर के मुख्य फीचर्स के लिए यूजर्स से पैसे वसूलने की योजना बना रहे हैं। एलन मस्क ने खुद ट्विटर पर इस बात की पुष्टि की है कि ट्विटर ब्लू टिक के लिए यूजर्स से हर महीने $8 (लगभग 661 रुपये) चार्ज किया जाएगा, यानी जल्द ही सभी से उनका ब्लू टिक छीन लिया जाएगा। इस बदलाव के बाद, जो कोई भी ट्विटर पर ब्लू टिक मार्क चाहता है, उसे ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करना होगा और फिर उन यूजर्स को फिर से वेरिफिकेशन बैज मिलेगा।

इन देशों में शुरू हुआ नियम 


आपको बता दें कि ट्विटर पर टिक के लिए भुगतान के बारे में सुनकर हर कोई हैरान है। साथ ही इसका विरोध भी देखा गया है। यूएस, कनाडा और बिटकॉइन सहित कई यूरोपीय देशों में $ 8 प्रति माह का नियम लागू किया जा चुका है। अब सवाल यह उठता है कि भारत में 8 डॉलर चार्ज का नियम कब लागू होगा? और भारत में 8 डॉलर या उससे कम का भुगतान करना चाहिए? बता दें कि एक ट्विटर यूजर ने एलन मस्क को टैग किया और पूछा कि भारत में 8 डॉलर का नियम कब लागू होगा और इसका जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि भारत में ब्लू टिक यूजर्स के लिए 8 डॉलर का नियम अगले एक महीने के भीतर लागू कर दिया जाएगा। यानी ट्विटर भारत में ब्लू टिक यूजर्स से दिसंबर से 8 डॉलर चार्ज कर सकता है।

क्या भारतीयों को कम भुगतान करना होगा?


एलोन मस्क ने ट्विटर के माध्यम से घोषणा की कि प्रत्येक देश में ट्विटर ब्लू टिक उपयोगकर्ताओं के लिए अलग-अलग शुल्क लगाए जाएंगे लेकिन अभी तक देशवार कीमत का खुलासा नहीं किया है लेकिन अब माना जा रहा है कि भारत में ब्लू टिक की कीमत यूरोपीय देश की तुलना में कम होगी।

आपको क्या अतिरिक्त सुविधाएँ मिलेंगी?


एलन मस्क के मुताबिक ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को कुछ अतिरिक्त फीचर्स दिए जाएंगे। जिसमें ट्विटर एडिट ऑप्शन और लॉन्ग टेक्स्ट फॉर्मेट भी दिया जा सकता है। इसके अलावा अतिरिक्त फीचर फेसबुक के नोट फीचर जैसा हो सकता है।

एलोन मस्क क्यों कर रहे हैं चार्ज?


एलोन मस्क के अनुसार, ट्विटर को राजस्व में दैनिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है और इस कारण ट्विटर को कर्मचारियों की छंटनी करने और उपयोगकर्ताओं से $ 8 का शुल्क लेने के लिए मजबूर है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें