मोक्ष पाने के लिए पति ने कर दी पत्नी और तीन बालकों की हत्या, खुद भी कर ली आत्महत्या

प्रतिकात्मक तस्वीर

घर के अंदर पत्नी और तीनों बच्चों पर धारदार हथियारों से किया हमला, खुद कार के आगे कूदकर दी जान

हरियाणा के हिस्सा जिले से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहाँ अगरोहा के नानगोथला गाँव में एक व्यक्ति ने अपने ही परिवार के चार सदस्यों की हत्या करने के बाद खुद भी आत्महत्या कर ली होने की जानकारी सामने आई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, घर के अंदर ही परिवार के सभी सदस्यों की लाश लहूलुहान हालत में मिल आई थी। जबकि हत्या करने वाला घर का मालिक घर के बाहर रास्ते पर पड़ा मिला था। घटना की जनकरी मिलते ही डीआईजी सहित का स्टाफ घटनास्थल पर पहुँच आया था। घटनास्थल पर मकानमालिक की एक डायरी मिल आई थी, जिसमें मकान मालिक धार्मिक वृत्ति का होने की और परिवार के सभी सदस्यों की हत्या मोक्ष प्राप्त करने के लिए किए होने की जानकारी सामने आई थी। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, सोमवार को हिसार के अगरोहा पंथक में नंगथाला गाँव से एक मकान में चार शव लहूलुहान हालत में जबकि एक शव घर के बाहर मिल आया था। इस घटना की जानकारी पूरे इलाके में आग की तरह फ़ेल गई थी, जिसके चलते गाँव वाले घटनास्थल पर पहुँच आए थे। सड़क पर मृतदेह की पहचान रमेश के तौर पर हुई थी, जो की नंगथला का ही रहने वाला था और पेंटिंग का काम कारता था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रमेश ने पहले अपनी 38 वर्षीय पत्नी और उसके बाद अपनी तीन संतानों को धारदार हथियार से मार दिया था, जिसके बाद सड़क पर कार के आगे आकर खुद भी आत्महत्या कर ली थी। कार के आगे कूदने के पहले उसने खुद को बिजली का करंट लगाकर भी अपनी जान लेने का प्रयास किया था, हालांकि उसमें वह निष्फल रहा था। 
घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची, जहां पुलिस को एक डायरी मिली थी। उसके अनुसार रमेश ने अपने परिवार के लोगों की हत्या मुक्ति और मोक्ष पाने के हेतु से किया था। रमेश संन्यासी बनना चाहता था, पर परिवार के दबाव के कारण ऐसा नहीं कर पाया था। उन्हें एक पर्यावरणविद् के रूप में भी जाना जाता था। उन्होंने सांपों, बिच्छुओं, जहरीले जानवरों और जंगली छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए काम किया, जो घर में घुस गए थे और उन्हें बिना भुगतान किए जंगल में छोड़ दिया था। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए भी काम किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें