इस महिला को है कुछ भी 'ना भूलने' की बीमारी, पिछले 18 सालों के हर दिन की घटना है याद

रेबेका शारोक

पिछले 18 सालों से हर बात याद है महिला को, शांत वातावरण में फिल्म की रील की तरह उल्टी घूमने लगती है पुरानी यादें

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में रहने वाली 31 वर्षीय रेबेका शारोक को जनवरी 2004 के बाद की हर घटना याद है। पिछले 18 साल से उसने हर दिन क्या किया, उसने कौन से कपड़े पहने, उसने क्या खाना खाया यह सबकुछ उसे याद है। सालों की बात को इतना बारीकी से जानने की इस बीमारी को हायर सुपीरियर ऑटोबायोग्राफ़िकल मेमरी कहते है। 
रेबेका ने बताया की उसे उसकी इस बीमारी के बारे में साल 2011 में पता चला जब वह अपने माता-पिता के साथ एक शो देख रही थी। जिसमें सारी दुनिया में हाईपर्थीमेशिया सिंड्रोम के मरीजों के बारे में बताया जा रहा था। केलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रेग स्टार्क का कहना है की इस तरह की बीमारी वाले लोगों के पास एपिसोडिक मेमरी होती है, यानि की ऐसे लोगों को सामान्य लोगों से अधिक समय तक सबकुछ याद रहता है। 
हालांकि, अच्छे आईक्यू वाले लोगों के विपरीत, उनके पास किसी विशेष विषय में वैज्ञानिक या तार्किक स्मृति नहीं होती है। रेबेका का कहना है कि जब भी उन्हें कोई इवेंट याद आता है तो उन्हें पूरे दिन का रूटीन याद रहता है। लोग इसे कुदरत की देन कहें तो भी यह एक अभिशाप है। बीते साल का हर दिन किसी फिल्म की तरह चलने लगता है। रेबेका का कहना है कि वह भी सामान्य पुरुषों की तरह भूलना चाहती हैं।
रेबेका का कहना है कि जब वह रात को सोती है तो उसे शोर और रोशनी की जरूरत होती है। वह शांत वातावरण में नहीं सो सकता था। उस दिन की पुरानी यादें उन्हें सोने नहीं देतीं. रेबेका को कंपलसिव डिसओर्डर, डिप्रेशन और ओटीजम भी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें