यह है दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरी, रात भर भुतिया घरों में सो कर देनी पड़ती है रिपोर्ट

प्रतिकात्मक तस्वीर

भुतिया घरों में एक रात बिताने पर मिलते है हजारों रुपए

यदि कोई व्यक्ति कोई घर खरीदने जाये और उसे सुनने में आए की इस घर में भूत-प्रेत का साया है तो वह क्या करेगा? बिलकुल आसान सा जवाब है वह या तो उस घर से किनारा कर लेगा या घर में पूजा-पाठ करवाकर गृहशांति करवा लेगा। हालांकि हमारे ही पड़ोसी देश चीन में इस बात का कुछ अलग ही उपाय है। चीन में घर में भूत है या नहीं इस बात को साबित करने के लिए खास लोगों को नौकरी पर रखा जाता है। इन लोगों को ऐसे भुतिया घरों में एक रात के लिए सोने जाना पड़ता है और साबित करना पड़ता है की घर में कोई भूत नहीं है। 
सुनने में अजीब लगने वाली यह बात चीन के प्रॉपर्टी बिजनेस के लिए कोई नई बात नहीं है। यहाँ की रियल एस्टेट एजंसियाँ भुतिया हाउस टेस्टर्स की नौकरी के लिए काफी अच्छी पगार भी ऑफर करते है। ऐसे भुतिया या शापित संपत्ति को मार्केट में बेचने के लिए और इसके बारे में लोगों को समजाने के लिए ऐसे भुतिया घरों में सोने वाले लोगों की यहाँ काफी डिमांड भी रहती है। इस तरह के होंटेड हाउस टेस्टर्स की जॉब भी आसान नहीं होती। अपनी जान जोखिम में डाल कर उन्हें सालों से खाली पड़े मकान में रहना पड़ता है और साबित करना पड़ता है की वहाँ सच में भूत नहीं है। इसके लिए उन्हें हर मिनट की पगार दी जाती है। 
इस काम के लिए उन्हें 1 मिनट के 1 युआन दिये जाते है। एक घंटे में उन्हे इस तरह से 60 युआन मिलते है। जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत तकरीबन 700 रुपए होती है। यदि कोई व्यक्ति एक घर में पूरे 24 घंटे रहता है तो उसे एक दिन के 16 हजार से भी अधिक रुपए मिलते है। कई बार मकान मालिक बंद मकानों में नहीं जाना चाहते तो वह ऐसे होम टेस्टर्स की मांग करते है। अधिकतर लोग पार्टटाइम में यह नौकरी करते है। क्योंकि इनसे उन्हें एक ही रात में हजारों की कमाई हो जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें