नींद ना आने का ये है एक कारगर आयुर्वेदिक नुस्खा!

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

अनिंद्रा को दूर रखता है इन दो औषधियों का चूर्ण, नहीं है कोई साइड इफेक्ट

यदि आप को रात को सोने के लिए नींद की गोली लेने की जरूरत पड़ती है, तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए है नींद लाने के लिए एक ऐसा आयुर्वेदिक उपाय, जिसके बाद मात्र 5 मिनट में ही आपको गहरी नींद आ जाएगी। इसकी सबसे बड़ी बात यह है की इसकी कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। तो आइये जानते है वह चमत्कारी आयुर्वेदिक उपाय।
सबसे पहले अश्वगंधा और सर्पगंधा को बराबर मात्रा में लेकर उसका चूर्ण बनाएँ। रात को सोने से पहले चार से पाँच ग्राम चूर्ण 1 ग्लास पानी के साथ ले ले। इस आयुर्वेदिक दवा से आपको गहरी और अच्छी नींद आ जाएंगी। बता दे की प्राचीन काल से ही अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी औषधि है। अश्वगंधा को एक टॉनिक भी कहा जाता है, क्योंकि वह शारीरिक क्षमता में भी इजाफा करता है। अश्वगंधा का पेड़ कुदरत का एक वरदान है, जिसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों के लिए और ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने के लिए स्तेमाल किया जाता है। तनाव, चिंता, थकान और अनिंद्रा जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। 
सर्पगंधा
इसके अलावा जिन महिलाओं को नींद कम आती है, उनके लिए भारतीय सर्पगंधा एक सरल उपाय है। भारतीय सर्पगंधा को अनिंद्रा, मन को शांत करने के लिए और शरीर को आराम देने के लिए काफी कारगर माना गया है। इसके अलावा सोने से पहले हाथ-पैर को अच्छी तरह से साफ करने चाहिए। जिससे की शरीर का बल्ड सर्क्युलेशन ठीक रहता है और नींद सही आती है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें