हरियाणा की इस युवती ने विदेश की नौकरी छोड़ कर भारत आकर पास की UPSC की परीक्षा

(Photo Credit : instagram.com)

गुजरात में एसीपी के पद पर तैनात है IPS पुजा यादव, छोटी सी उम्र से संघर्ष कर पूर्ण की थी अपनी पढ़ाई

'जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी' अर्थात माता और मातृभूमि का साथ स्वर्ग से भी अधिक श्रेष्ठ है। कुछ ऐसा ही महसूस हुआ पुजा यादव को, जिसके बाद वह  जर्मनी में अपनी नौकरी छोडकर भारत आकर यहाँ की सबसे कठिन मानी जाने वाली UPSC की परीक्षा पास की और अब मेहनत करके आईपीएस की कुर्सी सँभाल रही है। हरियाणा की पूजा यादव की यह कहानी सच में सबके लिए प्रेरणादायक है। 
मूल हरियाणा में पली-बढ़ी पुजा यादव ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा से ही की थी। पूजा ने बायोटेक्नोलोजी और फूड टेक्नोलोगी में एम.टेक की डिग्री हासिल की थी। जिसके बाद पुजा के पास कई तरह की जॉब ऑफर आने लगी। पुजा ने अपनी सबसे पहली जॉब कैनेडा और फिर उसके बाद जर्मनी में नौकरी शुरू की थी। हालांकि इसके बाद भी पुजा अपने काम से संतुष्ट नहीं थी। जर्मनी में काम करते वक्त पुजा के मन में लगातार यह बात गूँजती रहती की वह किसी और देश की सेवा कर रही है। जिसके चलते उसने अपनी नौकरी छोड़ दी और भारत आकर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। 
हालांकि पुजा को पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली थी। पर दूसरे पर्यास में पुजा ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और साल 2018 बैच के आईपीएस अधिकारी बनी। हालांकि इस बीच पुजा की राह हमेशा सरल नहीं रही। अपनी एम.टेक की परीक्षा के दौरान पुजा ने बच्चों को ट्यूशन देने से लेकर रिसेप्शनिस्ट तक हर काम किया था। अपनी यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के बारे में बताते हुये पुजा ने कहा कि यूपीएससी की तैयारी आपको पूरी तरह से थका देती है। हालांकि इस दौरान यदि आप अपने शोख पर भी साथ ही ध्यान दे तो वह आपको काफी सहायक होगा। 
पुजा ने आईएएस अधिकारी विकल्प भारद्वाज के साथ शादी की है दोनों की मुलाक़ात मसूरी में हुई थी। विकल्प साल 2016 कैडर के आईएएस अधिकारी है। बता दे की पुजा यादव फिलहाल गुजरात में एसीपी के तौर पर अपनी फर्ज अदा कर रही है। सोशल मीडिया पर पुजा काफी एक्टिव रहती है। पुजा का कहना है की लोगों के साथ संपर्क में रहने के लिए सोशल मीडिया के काफी बढ़िया माध्यम है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें