घर खरीदने के मामले में ये शहर है देश का सबसे बेहतर स्थान, इस शहर को मिला सबसे ख़राब रैंक

(Photo : IANS)

यूके की एक ऑनलाइन मोर्गेज सलाहकार के एक नए अध्ययन से सामने आई जानकारी

अगर आप देश या विदेश में घर खरीदने की योजना बना रहे है तो ये खबर आपके बड़े काम की है। दरअसल यूके की एक ऑनलाइन मोर्गेज सलाहकार के एक नए अध्ययन से ये जानकारी सामने आई है कि दुनिया के 20 सबसे अच्छे और खुशहाल शहरों में से पांच शहर भारत के ही हैं। इन शहरों में से चंडीगढ़ का नंबर सबसे उपर है। यह अध्ययन घर खरीदने के संदर्भ में दुनिया भर के सबसे खुश शहरों पर किया गया है। हालांकि घर खरीदने के लिए मुंबई को दुनिया का सबसे कम अच्छा शहर माना जाता है।
आपको बता दें कि घर खरीदने के लिए हुए इस अध्ययन के अनुसार स्पेन बार्सिलोना के घर को खरीदने के लिए दुनिया का सबसे सुखद शहर है। इटली का फ्लोरेंस इस सूची में दूसरे स्थान पर है और दक्षिण कोरिया के उल्सान शहर तीसरे स्थान पर है। इस अध्ययन में पाया गया कि बार्सिलोना में घरेलू खरीदारों का औसत खुशी स्कोर 100 में से 95.4 है, जो घर खरीदारों की वैश्विक खुशी से 15.6% अधिक है। इस वैश्विक सूची में पांचवां क्रम चंडीगढ़ का है। इस हिसाब से चंडीगढ़ भारत में घर खरीदने के लिए सबसे बेहतरीन शहर है। वैश्विक सूची के 20 शहरों में से भारत के जयपुर दसवें, चेन्नई 13वें, इंदौर 17वें और लखनऊ 20वें स्थान पर है।
आपको बता दें कि मुंबई घर खरीदने के लिए दुनिया का सबसे कम बेहतर शहर है। मुंबई का औसत खुशी स्कोर 68.4 था। यह घर खरीदारों की वैश्विक खुशी से 17.1% कम था। अमेरिका के अटलांटा और ऑस्ट्रेलिया के सिडनी को घर खरीदने के मामले में दुनिया की सबसे कम बेहतर शहर में दूसरे और तीसरे स्थान पर है। मुंबई के अलावा भारत का सूरत शहर भी दुनिया की सबसे कम बेहतर शहर की सूची में है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें