यह एप्लिकेशन बना अब तक का सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला एप

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo: IANS)

दुनिया की कुल जनसंख्या से भी अधिक हुआ डाउनलोड्स का आंकड़ा

आज कल हर किसी के जीवन में गूगल का एक काफी बड़ा हिस्सा है। हर कोई अपनी किसी भी समस्या का समाधान लेने के लिए तुरंत ही गूगल का इस्तेमाल करता है। गूगल की कई सारी एप्लीकेशन्स हम सभी का काफी समय बचाते है। हर कोई गूगल की किसी न किसी एप्लिकेशन का इस्तेमाल तो करता ही है। सभी के बीच यदि गूगल का कोई एप्लिकेशन मशहूर है तो वह है युट्यूब। युट्यूब का इस्तेमाल आज हर कोई करता है। किसी चीज की रेसिपी हो या कोई अनसुलझा सवाल, युट्यूब पर हर किसी चीज का जवाब मिल ही जाता है। इसलिए हर कोई अधिक से अधिक मात्रा में इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करता है। 
इसी बीच कुछ आंकड़े सामने आए है, जो काफी चौंकाने वाले है। रिपोर्ट एक अनुसार, जुलाई तक गूगल की ऑपरेटिंग सिस्टम, एंडरोइड ने इस साल 3 अरब डिवाइस एक्टिवेशन पूर्ण किए थे। जिसके साथ ही प्ले स्टोर पर उपलब्ध एप्लीकेशन्स की संख्या बढ़कर 2.89 मिलियन हो गई है। इसके अलावा यह भी सामने आया है कि गूगल की युट्यूब को अब तक 10 बिलियन डाउनलोड्स के आंकड़े को पार कर लिया है। जो कि पूरी दुनिया की जनसंख्या से भी अधिक है। 
युट्यूब के बाद सबसे अधिक डाउनलोड्स के मामले में फेसबुक का स्थान आता है। जिसे 7 बिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। तीसरे नंबर पर व्हाट्सएप 5 बिलियन डाउनलोड्स के साथ, फेसबुक मेसेंजर 5 बिलियन और इंस्टाग्राम 3 बिलियन डाउनलोड्स के साथ पांचवे क्रम पर है। 
यदि बात करे अन्य 1 बिलियन से अधिक डाउनलोड वाले एप्लिकेशन में फेसबुक लाइट 2 बिलियन डाउनलोड्स, सबवे सर्फ़र्स 1 बिलियन, माइक्रोसॉफ्ट वर्ल्ड आर माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट 2 बिलियन के डाउनलोड्स के करीब है। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि ट्विटर और नेटफ्लिक्स इस लिस्ट में काफी नीचे है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें