धारावी की यह 12वीं कक्षा की छात्रा बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए जुटा रही है फंड

धारावी की यह 12वीं कक्षा की छात्रा बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए जुटा रही है फंड

क्राउडफंडिंग के जरिये छोटे बच्चों के लिए टेबलेट देने के लिए जुटा रही है पैसे

17 साल के आरिया गुप्ता मुंबई के धारावी में रहने वाले 15 बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए फंड जुटा रहे हैं। आरिया सभी बच्चों को एक टैबलेट देना चाहती है ताकि वे बिना किसी परेशानी के पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें। आरिया श्री श्री रविशंकर विद्या मंदिर में स्टूडेंट मेंटर हैं। वह धारावी में रहने वाले बच्चों के लिए क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म इम्पैक्टगुरु की मदद से 1.5 लाख रुपये जुटाना चाहती है। वह अब तक 80 फीसदी रकम जमा कर चुका है। आरिया आदित्य 12वीं कक्षा में बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी में पढ़ रही है। दो साल पहले धारावी के बच्चों को रोबोटिक्स सिखाने के दौरान उन्होंने महसूस किया कि अशिक्षा और गरीबी एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।  
आरिया ने कहा कि एक साल पहले इन बच्चों से बातचीत के दौरान उन्हें उनके संघर्ष, जीवन और अपने आसपास के माहौल के बारे में जानने का मौका मिला। यहां रहने वाले बच्चों के लिए आज भी पढ़ाई आसान नहीं है। वे किसी भी परिस्थिति में पढ़ना चाहते हैं लेकिन सुविधाओं के अभाव में उनके सपने अधूरे रह जाते हैं। महामारी के दौरान लॉकडाउन में इन बच्चों के माता-पिता के पास कोई काम नहीं था। आर्थिक तंगी के कारण बच्चे अपनी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के लिए स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते थे।
लॉकडाउन के दौरान आरिया की स्कूल ने इन बच्चों के लिए सेकेंड हैंड फोन की व्यवस्था की, लेकिन जब हर बच्चे को यह सुविधा देना मुश्किल हो गया, तो उन्होंने क्राउडफंडिंग प्रोग्राम के जरिए इन बच्चों के लिए फंड जुटाने का फैसला किया। फंड से वह कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को टैबलेट देना चाहते हैं ताकि उनकी पढ़ाई में कोई रुकावट न आए।