जायडस कैडीला की वैक्सीन को केंद्र सरकार की मिली अनुमति, लेनें होंगे तीन डोज़

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

बन सकती है भारत की दूसरी स्वदेशी वैक्सीन, 28 हजार वोलंटियर्स पर किया गया था परीक्षण

देश भर में कोरोना महामारी से देश को मुक्त करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। देश भर में केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीनेशन ड्राइव चलाये जा रहे है, जिसमें अधिक से अदीहिक लोगों को टीका देना सुनिश्चित किया जा रहा है। अब तक देश में कोवैक्सीन और कोविशील्ड तथा फाइजर और मोड़र्ना के टीके दिये जा रहे है। हालांकि अब इसमें एक और टीके का नाम जुड़ गया है। केंद्र सरकार द्वारा फार्मा कंपनी जायडस कैडीला की 3 डोज़ वाली कोरोना वैक्सीन को अनुमति दे दी गई है। कंपनी की इस नई वैक्सीन का नाम ZyCov-D है। 
जेनेरिक दावा कंपनी कैडीला हेल्थकेयर लिमिटेड ने ZyCov-D ने वैक्सीन के इमरजेंसी अनुमति के लिए 1 जुलाई को सरकार को आवेदन दिया था। जिसके लिए 28 हजार वोलंटियर्स के ऊपर किए गए ट्रायल का आधार दिया गया था। जिसमें वैक्सीन का एफीकेसी रेट 66.6 प्रतिशत सामने आया है। कंपनी द्वारा कहा गया है कि वैक्सीन 12 से 18 साल के सभी लोगों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। यदि इमरजेंसी इस्तेमाल के बाद वैक्सीन को अनुमति मिल जाती है तो यह वैक्सीन भारत की दूसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी। 
बता दे की इसके पहले भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने साथ मिलकर भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन का निर्माण किया था। कैडीला की ZyCov-D को अनुमति मिलने के बाद भारत में कुल मिलाकर पाँच वैक्सीन हो जाएगी। बता दे की कैडीला द्वारा पहले ही कहा गया है की अप्रूवल मिलने के बाद मात्र दो महीने में ही वैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें