भारत के प्रधानमंत्री ने इस मामले में विश्व के शीर्ष नेताओं को पछाड़ा, बने दुनिया के सबसे स्वीकृत प्रधानमंत्री

(File Photo : IANS)

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में सामने आई जानकारी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक हैं। इसी बीच एक अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, नरेंद्र मोदी अभी भी स्वीकार्यता के मामले में विश्व के अन्य नेताओं से बहुत आगे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी है। इस जानकरी के मुताबिक, लोगों ने माना है कि इस कोरोना काल की विकट परिस्थितियों में भी पीएम मोदी अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी समेत 13 देशों के अन्य नेताओं से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।
आपको बता दें कि अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और रेटिंग में गिरावट देखी गई, फिर भी अन्य वैश्विक नेताओं की तुलना में उसका प्रदर्शन अच्छा रहा है और अभी भी वो इस मामले में शीर्ष पर चल रहे हैं। इस अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी के बाद इटली के पीएम मारियो ड्रैगी 65% और तीसरे स्थान पर मैक्सिकन राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर हैं। जिसकी रेटिंग 63 फीसदी है।
आपको बता दें कि मॉर्निंग कंसल्ट नियमित रूप से विश्व नेताओं की अनुमोदन रेटिंग को ट्रैक करता है। इसकी ताजा रैंकिंग के अनुसार पीएम मोदी के बाद दूसरे स्थान पर इटली के पीएम मोरियो ड्रैगी (65 फीसदी), मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (63 फीसदी), ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन (54 फीसदी), जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (53 फीसदी) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (53 फीसदी), कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (48 फीसदी), ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (44 फीसदी), दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन (37 फीसदी), स्पेन के स्पेन के पेड्रो सांचेज (36 फीसदी), ब्राजील के राष्ट्रपति ज़ैरे बोल्सोनेरो (35 प्रतिशत), फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों (35 प्रतिशत) और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा (29 प्रतिशत) हैं।
इस ट्रैक के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर ने पीएम मोदी के लिए भारत में 2,126 वयस्कों में से 66 प्रतिशत सही जबकि 28 फीसदी ने मोदी के लिए रिजेक्शन दिखाया है। इस ट्रैकर को आखिरी बार 17 जून को अपडेट किया गया था। उल्लेखनीय है कि प्रत्येक देश के लिए ये तरीका अलग होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें