भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम शतक के करीब पर इन देशों में बहुत ही सस्ता, जानिए कौन-कौन से है देश

भारत के पड़ोसी देशों में भी बहुत सस्ता मिल रहा पेट्रोल

भारत के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल पहले ही 100 के पार पहुंच चुका है. बढ़ती कीमतों के बीच अब डीजल भी शतक लगाने जा रहा है। जबकि भारत के पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान को यहां से बहुत सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। वेबसाइट Globalpetrolprices.com के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान में पेट्रोल 55.61 भारतीय रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 68.62 रुपये है। भूटान जैसे गरीब देश में भी पेट्रोल की कीमत 77 रुपये प्रति लीटर है। नेपाल में पेट्रोल 81.51 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इस वजह से नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोग अपने वाहनों में ईंधन भरने के लिए नेपाल जा रहे हैं।
पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में तेजी के दो प्रमुख कारण हैं। पहला कच्चा तेल और दूसरा टैक्स। भारत में, केंद्र और राज्य सरकारें पेट्रोल और डीजल पर भारी कर लगाती हैं। वैट और उत्पाद शुल्क पर लगभग 60 प्रतिशत कर लगता है। इसके अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश समेत ज्यादातर दक्षिण एशियाई देशों में पेट्रोल और डीजल पर 45 से 60 फीसदी टैक्स लगता है। इस वजह से पिछले कुछ दिनों से कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
आपको बता दें कि ओमान, दुबई और ब्रेंट के औसत का प्रतिनिधित्व करने वाले कच्चे तेल की भारतीय टोकरी की कीमत कोरोना वायरस के कारण पिछले साल अप्रैल में पहली लहर में गिरकर 19.90 डॉलर पर आ गई। इस पर केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर तेजी से टैक्स बढ़ा दिया गया था। ऐसे में जब तक कट्स में कमिं नहीं आयेगी तब तक तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी होती रहेगी।
आपको बता दें कि भारत में भले ही पेट्रोल-डीजल सौ के करीब हो पर इन 10 देशों में पेट्रोल के दाम सबसे कम है। वेनेज़ुएला में पेट्रोल की कीमत पेट्रोल की कीमत 1.49 रुपये है। वहीं ईरान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 4.46 रुपये है। अंगोला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत मात्र 17.20 रुपये है। चौथे नंबर पर अल्जीरिया आता है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.04 रुपये लीटर है। कुवैत सबसे सस्ते पेट्रोल विक्रेताओं में पांचवें स्थान पर है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.97 रुपये है।
वहीं नाइजीरिया दुनिया का छठा सबसे सस्ता पेट्रोल विक्रेता है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 29.93 रुपये है। तुर्कमेनिस्तान सातवें स्थान पर है। यहां एक लीटर की कीमत 32.01 रुपये है। जो भारत के लिहाज से बेहद कम है। सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों में कजाकिस्तान आठवें स्थान पर है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 34.20 रुपये है। इथियोपिया शीर्ष 10 की सूची में नौवें स्थान पर है। यहां पेट्रोल की कीमत 34.70 रुपये प्रति लीटर है। सबसे सस्ता तेल बेचने वाले देशों की सूची में मलेशिया सबसे नीचे है। यहां पेट्रोल की कीमत 36.62 रुपये प्रति लीटर है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें