मरीज के सर में से निकली क्रिकेट बोल के साइज की फंगस, डॉक्टर भी हुए हैरान

प्रतिकात्मक तस्वीर

आंखो को नुकसान पहुंचाए बिना संक्रमण पहुंचा सीधा दिमाग में, तीन घंटे की सर्जरी के बाद निकला फंगस

देश भर में कोरोना की दूसरी लहर कम होने लगी है। हालांकि एक महामारी के बाद दूसरी महामारी ने लोगों की तकलीफ़ों को बढ़ाए रखी है। कोरोना के बाद देश भर में ब्लैक फंगस के कहरे ने लोगो को परेशान कर रखा है। उसमें भी यह बीमारी अधिकतर कोरोना संक्रमित होकर ठीक हुये लोगों में ही अधिक देखने मिल रही है। जिसके चलते कोरोना के मरीजों को और भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बिहार से एक काफी हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। जहां एक मरीज के सर में से एक क्रिकेट बोल के साइज़ की फंगस बाहर निकाली गई। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, पटना के इंदिरा गांधी मेडिकल इंस्टीट्यूट के ईएनटी विभाग के डॉक्टरों के अनुसार उनके यहाँ भर्ती 60 वर्षीय मरीज अनिल कुमार को आए दिन खींच आती रहती थी। जिसके चलते वह बार-बार बेहोश हो जाते थे। पिछले 15 दिनों से इस समस्या से परेशान अनिल कुमार की स्थिति काफी गंभीर थी। जिसके चलते उनके परिवार वाले उन्हें अस्पताल ले आए। जहां जांच करने पर पता चला की उनके सर में ब्लैक फंगस का संक्रमण पहुँच चुका है और उनकी जल्द से जल्द सर्जरी करवाने के निर्णय लिया गया। 
तीन घंटे की सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने उनके सर में से एक क्रिकेट के बोल जितनी बड़ी फंगस बाहर निकाली थी। अनिल कुमार के दिमाग में ब्लैक फंगस के अधिक संक्रमण के कारण ही उन्हें बार-बार खींच आती थी और वह बेहोश हो जाते थे। सर्जरी के बाद अब मरीज की स्थिति काफी अच्छी है। आम तौर पर फंगस दिमाग में पहुँचने के पहले आंखो को नुकसान करता है, पर इस केस में फंगस का संक्रमण आंखो की जगह सीधा दिमाग तक पहुँच गया था। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें