आम आदमी का इलेक्ट्रिक कार का सपना जल्द्द होगा पूरा, महिंद्रा ने लौंच किया किफायती अपना ‘एटम’

महिंद्रा एटम लुक्स और फीचर्स के मामले में जबरजस्त कार है और साथ ही इसकी कीमत भी काफी कम होने की संभावना है

पेट्रोल-डीजल और गैस की बढ़ती कीमतों और सरकार द्वारा बिजली से चलने वाले वाहनों पर आकर्षक स्कीम के कारण भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ता जा रहा है और अब कंपनियों के साथ-साथ उपभोक्ताओं ने भी इन वाहनों में दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी है। यहां तक कि बड़े वाहन निर्माताओं के सबसे बड़े और सबसे छोटे स्टार्टअप भी अब इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में प्रवेश कर रहे हैं।
इसी के साथ वाहनों के क्षेत्र में विशेष स्थान रखने वाले महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने ट्रॉ ऑटो, ट्रॉ ज़ोर डिलीवरी वैन, ट्रॉ टिपर वेरिएंट और ई-अल्फ़ा मिनी टिपर के साथ एटम क्वाड्रिसाइकिल लॉन्च की है। इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर सेगमेंट में महिंद्रा की बाजार हिस्सेदारी 73.4 प्रतिशत है, जो कंपनी को सूची में सबसे ऊपर रखती है। महिंद्रा एटम को चार वेरिएंट- K1, K2, K3 और K4 में लॉन्च किया जाएगा, पहले दो वेरिएंट 7.4 kWh बैटरी पैक के साथ आएंगे, जबकि अन्य दो शक्तिशाली 11.1 kWh बैटरी पैक के साथ आएंगे। एटम के K1 और K3 बेस वेरिएंट एयर कंडीशनिंग सिस्टम के साथ नहीं आएंगे। जबकि K2 और K4 में यह फीचर है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी बहुत जल्द भारतीय बाजार में एटम क्वाड्रिसाइकिल को लॉन्च करने वाली है।
आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक पावर्ड महिंद्रा एटम आरामदायक और स्मार्ट फीचर्स के साथ स्वच्छ ऊर्जा के साथ आएगा। एटम के साथ, महिंद्रा ने ई-अल्फा मिनी प्लेटफॉर्म पर आधारित एक इलेक्ट्रिक अल्फा टिपर भी लॉन्च किया है। ई-अल्फा मिनी टिपर 1.5 kWh बैटरी पैक के साथ आता है जो इसे एक बार चार्ज करने पर 80 किमी तक की रेंज देता है। इसकी लोडिंग कैपेसिटी 310 किलो है। फिलहाल महिंद्रा एटम को कमर्शियल व्हीकल के तौर पर लॉन्च किया गया है। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि व्यक्तिगत उपयोग के लिए इसे लौंच किया जायेगा या नहीं।
महिंद्रा एटम लुक्स और फीचर्स के मामले में जबरजस्त कार है और साथ ही इसकी कीमत भी काफी कम है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार की कीमत करीब 3 लाख रुपये होगी। महिंद्रा एटम की अधिकतम गति 50 किमी प्रति घंटा होगी और इसे फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगेगा। एटम इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल एक बार चार्ज करने पर 120 किमी तक चल सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें