टेक्नोलॉजी : 5जी को लेकर रिलायंस जियो ने दिए 'कुछ बड़ा' होने के संकेत, चेयरमैन आकाश अंबानी ने साझा की जानकारी

(Photo : IANS)

रिलायंस जियो ने संकेत दिया है कि उसकी 5जी सेवा 15 अगस्त को पूरे देश में शुरू की जा सकती है

रिलायंस जियो पूरे भारत में 5G सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इस बात की जानकारी कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी ने साझा की है।
आपको बता दें कि अब रिलायंस जियो पूरे देश में 5G को रोल आउट करने की तैयारी में है। कंपनी ने 5जी प्लान और ट्रायल के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की। जबकि अन्य टेलीकॉम कंपनियों जैसे Vodafone Idea (Vi) और Bharti Airtel के बारे में जानकारी सामने आई है। अब रिलायंस जियो ने संकेत दिया है कि उसकी 5जी सेवा 15 अगस्त को पूरे देश में शुरू की जा सकती है। रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इस बात के संकेत दिए हैं। इसने कहा है कि यह पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ स्वतंत्रता के अमृत का जश्न मनाएगा।
आकाश अंबानी के मुताबिक, जियो यूजर्स को वर्ल्ड क्लास, किफायती 5जी और 5जी इनेबल्ड सर्विस मुहैया कराएगी। आपको बता दें कि कंपनी ने स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान इतना ज्यादा स्पेक्ट्रम खरीदा है कि वह देश में बड़े पैमाने पर 5जी सेवाएं शुरू कर सकती है। इस स्पेक्ट्रम नीलामी में टेलीकॉम कंपनी ने 88,078 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए हैं। इसके साथ ही इसमें एयरवेव्स भी हैं जो अन्य टेलीकॉम कंपनियों के पास नहीं है। Jio एकमात्र टेलीकॉम कंपनी है जिसके पास वर्तमान में 700 MHz एयरवेव्स हैं। इससे अन्य टेलीकॉम कंपनियों को फायदा होगा।
अब आकाश अंबानी ने 5जी लॉन्च के बारे में साफ तौर पर बात की है। लेकिन, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या जियो इस पर अमल कर पाती है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत में अभी तक 5G नेटवर्क नहीं है। अब तक सभी 5G नेटवर्क का परीक्षण किया जा चुका है जिसके लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने स्पेक्ट्रम प्रदान किया है। इस बारे में और जानकारी के लिए हमें इंतजार करना होगा। इसके लिए यूजर्स को 5G सिम की भी जरूरत होगी। इसके अलावा अगर वह ऐसा करने में सफल हो जाती है तो उसे अन्य टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले फायदा होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें