टाटा ने लांच किया सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर दौड़ने वाला ‘छोटा हाथी’

वाणिज्यिक (कमर्शियल) वाहन श्रेणी में किसी भारतीय कंपनी का यह पहला इलेक्ट्रिक वाहन

गाड़ियों के क्षेत्र में अद्वितीय स्थान रखने वाली टाटा ने अपना इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल टाटा ऐस ईवी (Tata ACE EV) लॉन्च कर दिया है। वाणिज्यिक (कमर्शियल) वाहन श्रेणी में किसी भारतीय कंपनी का यह पहला इलेक्ट्रिक वाहन है। टाटा ऐस लोगों के बीच 'लिटिल एलीफेंट' या छोटा हाथी के नाम से लोकप्रिय है। टाटा मोटर्स कमर्शियल व्हीकल्स ने ऐस ईवी में 21.3 kWh का बैटरी पैक लगाया है। यह एक बार चार्ज करने पर 154 किमी तक चल सकती है। यह इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल 36 हॉर्सपावर और 130 एनएम का टार्क जेनरेट करता है।
आपको बता दें कि टाटा ऐस ईवी की बैटरी फास्ट चार्जर से 105 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज हो जाती है। टाटा ने इस गाड़ी में फास्ट चार्जिंग के लिए 2 चार्जिंग पोर्ट दिए हैं। फूल को होम चार्जर से चार्ज होने में 7-8 घंटे का समय लगता है। टाटा ऐस ईवी IP67 रेटिंग के साथ आता है जो इस वाहन को पानी और धूल प्रतिरोधी बनाता है। साथ ही कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल को डिलीवरी व्हीकल के तौर पर विकसित किया है। इसके लिए हमने अमजोन, बिग बास्केट, फ्लिप्कार्ट जैसी बड़ी रिटेल कंपनियों से सलाह ली है जो कैरियर व्हीकल की जरूरत को बेहतर ढंग से समझती हैं। इस वाहन का कार्गो स्पेस 6000 लीटर (208 क्यूबिक फीट) है। कंपनी का दावा है कि इसकी पेलोड क्षमता 600 किलोग्राम तक है।
इस गाड़ी की एक्स-शोरूम कीमत 6.50 लाख रुपये से शुरू होती है. जबकि एक मानक वाहन की कीमत 4 लाख रुपये से शुरू होकर 5.5 लाख रुपये तक जाती है। कंपनी का दावा है कि इस गाड़ी की 39000 बुकिंग मिल चुकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें