ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट आज पेश होगी

वजू खाने के नीचे की दीवार गिराने की अर्जी में कुछ समय लगेगा

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद में विगत 14 से 16 मई के दौरान कमीशन किये गये सर्वे की रिपोर्ट आज गुरुवार को दोपहर अदालत के समक्ष पेश कर दी जायेगी। यह जानकारी असिस्टेंट कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने मीडिया को दी। उधर अधिवक्ता विशेष आयुक्त, वाराणसी विशाल सिंह ने बताया है कि 6-7 मई को पूर्व अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्रा ने ज्ञानवापी परिसर के बाहर जो अकेले सर्वे कमीशन किया था उसकी रिपोर्ट पहले ही फाइल की जा चुकी है। 
वहीं ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष के वकील विष्‍णु जैन ने मीडिया को बताया है कि हमने अभी कोई हलफनामा दाखिल नहीं किया है। मामले को सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई के लिये रखा था। इसमें अतिरिक्त गतिविधियां हुई हैं, कई अतिरिक्त दस्तावेज हैं जिसे कोर्ट के रिकॉर्ड पर लाना है। इसके लिये हम कोर्ट से कुछ वक्त की मोहलत मांगेंगे। उन्होंने कहा कि हमने वाराणसी में भी कुछ समय मांगा है क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के समक्ष मामला लंबित है और हमें दस्तावेज को रिकॉर्ड में रखने की जरूरत है। एक साथ दो कार्रवाई तो नहीं चल सकती। 
वकील विष्‍णु जैन ने कहा कि जहां तक वजू खाने के नीचे की दीवार गिराने की अर्जी का सवाल है, हमें कुछ समय लगेगा। मुझे लगता है कि मुस्लिम पक्ष भी हमारे आवेदन पर अपनी आपत्तियां दर्ज कराने के लिये कुछ समय की मांग करेंगे। 
ज्ञातव्य है कि मस्जिद के अंदर वजूखाने वाले इलाके में कुएं में शिवलिंग मिला है जिसके बाद अदालत उसे क्षेत्र को सील कर दिया है। मुस्लिम पक्ष शिवलिंग होने की बात नकारते हुए उसे फव्वारा बता रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें