सूरत : एक ही दिन दो ब्रांडेड मरीजों से 10 लोगों को किया अंगदान, अहमदाबाद में मरीज का हृदय प्रत्यारोपण

सूरत : एक ही दिन दो ब्रांडेड मरीजों से 10 लोगों को किया अंगदान, अहमदाबाद में मरीज का हृदय प्रत्यारोपण

राजस्थान के एक निवासी को वीनस अस्पताल से अहमदाबाद के जाइडस अस्पताल में हृदय प्रत्यारोपण किया गया

कपड़ा और हीरे का सूरत  शहर अब देश में अंगदाता शहर के रूप में जाना जाता है, जो एक ही दिन में सूरत से दो अंग दाताओं के अंग दान करके अंग दान के बारे में जागरूकता बढ़ाई है। दिल, आंख, किडनी और लीवर सहित दान ने 10 लोगों को सफलतापूर्वक नया जीवन दिया है। सूरत से आए 41वें धड़कते दिल को 273 किमी दूर अहमदाबाद के जाइडस अस्पताल में 90 मिनट में राजस्थान निवासी को ट्रांसप्लांट किया गया है।
मंजूबेन विट्ठलभाई काछड़िया (उम्र 57)  मुल जामनगर के निवासी भावना सोसाइटी, ललिता चौक, कतारगाम, सूरत 23 सितंबर की रात 7 बजे वह ऐंठन और उल्टी के कारण बेहोश हो गयी। परिजनों ने उसे न्यूरोसर्जन डॉ. भौमिक ठाकोर के इलाज के तहत किरण अस्पताल में भर्ती कराया और इलाज शुरू किया। निदान के लिए एक सीटी स्कैन से पता चला कि मस्तिष्क की शिरा के फटने के कारण मस्तिष्क में रक्त का थक्का जम गया है।  24 सितंबर को, न्यूरोसर्जन डॉ भौमिक ठाकोर ने ईवीडी अतिरिक्त वेंट्रिलोकुलर ड्रेनेज सर्जरी की।


परिवार ने अंगदान के लिए दी सहमति


मंजूबेन के बेटे शैलेश काछड़िया ने डोनेट लाइफ से फोन पर संपर्क कर अपनी ब्रेन-डेड मां के अंगों को दान करने की इच्छा व्यक्त करते हुए अंग दान की पूरी प्रक्रिया को समझाने के लिए कहा। इसके अलावा चिकित्सा निदेशक डॉ. मेहुल पांचाल ने मंजूबेन की ब्रेन डेड के बारे में भी जानकारी दी।मंजूबेन के पति विट्ठलभाई, बेटे शैलेशभाई और परिवार के अन्य सदस्यों ने कहा कि हम अक्सर अखबारों में अंगदान की खबर पढ़ते हैं। यह एक ईश्वरीय कार्य है, सभी को अपने ब्रांडेड रिश्तेदार के अंगों का दान करना चाहिए। ताकि अंग खराब होने वाले रोगियों को एक नया जीवन मिल सके। बेटे शैलेशभाई ने कहा कि मेरी मां का ब्रेन डेड हो गया है और उनकी मौत अपरिहार्य है। जब शरीर जलकर राख हो जाए, तो अधिक से अधिक रोगियों को अंगदान करके नौ जीवन दें। मंजूबेन के परिवार में पति, बेटा और तीन बेटियां हैं, उनके पति विट्ठलभाई कतारगाम में जैन दिगंबर मंदिर के बगीचे की देखभाल का काम करते हैं, बेटे शैलेश के पास ललिता चौक, कटारगाम के पास केएसवी सबमर्सिबल पंप नामक एक दुकान है, तीनों बेटियों की शादी हो चुकी है। 
ब्रेनडेड भानुभाई फिनविया का अंगदान
भानुभाई नागजीभाई फिनाविया (उम्र46) मुल सावरकुंडला, अमरेली और वर्तमान में सागर सोसाइटी, कापोद्रा सूरत निवासी कामरेज में प्लास्टिक रीसायकल ग्रेन्युल के व्यवसाय में शामिल हैं। भानुभाई फिनाविया को 21 सितंबर को दोपहर 3 बजे सिरदर्द और बेचैनी महसूस हुई और उन्हें वीनस अस्पताल में न्यूरो फिजिशियन राकेश भारोदिया और डॉ. परेश पटेल की निगरानी में इलाज के लिए भर्ती कराया गया और इलाज शुरू किया गया। डायग्नोस्टिक एमआरआई ने सेरिबैलम को रक्त की आपूर्ति करने वाली नसों में रक्त के थक्के का खुलासा किया। न्यूरो सर्जन डॉ. परेश पटेल ने मस्तिष्क में खून का थक्का निकालने के लिए क्रैनियोटॉमी की।
परिवार आगे आया
डोनेट लाइफ टीम मंजूबेन के पति विट्ठलभाई, बेटे शैलेशभाई और परिवार के अन्य सदस्यों और दुसरे किस्से में  भानुभाई फिनविया की पत्नी नयनबेन, बेटा भाग्य और बेटी कुंजाल और परिवार के अन्य सदस्यों को अंगदान की पूरी प्रक्रिया और महत्व समझाया। भानुभाई नागजीभाई फिनाविया की पत्नी नयनबेन, पुत्र भाग्य और पुत्री कुंजाल ने कहा, ''हमारा परिवार समर्पण ध्यान योग से जुड़ा है, अंगदान एक ईश्वरीय कार्य है। भानुभाई की बेटी कुंजाल ने कहा, "एक मेडिकल छात्रा के रूप में मैं अंगदान के महत्व को अच्छी तरह से समझती हूं। मेरे पिता का ब्रेन डेड हो गया है, और उनकी मृत्यु निश्चित है, उनके शरीर को जलाकर राख करने के बजाय, यदि अंग विफलता के रोगियों को अंगदान करके एक नया जीवन मिलता है, तो अंगदान के लिए आगे बढ़ें। भानुभाई का बेटा भाग्य बीएससी आईटी प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रहा है।

2 किडनी सूरत के किरण अस्पताल में और अन्य 2 किडनी सूरेन्द्रनगर तथा अहमदाबाद में ट्रान्सप्लान्ट की गयी


सूरत निवासी 54 वर्षीय व्यक्ति में दान की गई एक किडनी का प्रत्यारोपण, सूरत निवासी 62 वर्षीय व्यक्ति में दूसरी किडनी का प्रत्यारोपण सूरत के किरण अस्पताल में डॉ. कल्पेश गोहिल, डॉ. प्रमोद पटेल, डॉ. मुकेश अहीर,  डॉ. मिथुन के. एन. और उनकी टीम ने किया। अन्य दो किडनी में से एक किडनी सुरेंद्रनगर निवासी 54 वर्षीय महिला में ट्रांसप्लांट की गई है, दूसरी किडनी को अहमदाबाद के जाइडस अस्पताल में अहमदाबाद निवासी 35 वर्षीय व्यक्ति में ट्रांसप्लांट किया गया है।

अहमदाबाद में ह्रदय प्रत्यारोपण हुआ और आणंद में लीवर ट्रान्सप्लान्ट किया


राजस्थान के बांसवाड़ा के एक 57 वर्षीय व्यक्ति का हृदय प्रत्यारोपण डॉ. संदीप अग्रवाल और उनकी टीम ने जाइडस अस्पताल, अहमदाबाद में किया। अहमदाबाद के सिम्स अस्पताल में आणंद निवासी 62 वर्षीय व्यक्ति का लीवर ट्रांसप्लांट किया गया। अभिदीप चौधरी, डॉ. विकास पटेल और उनकी टीम द्वारा किया गया। अहमदाबाद में हार्ट, किडनी और लीवर की समय पर डिलीवरी के लिए दो ग्रीन कॉरिडोर बनाए गए। जिसमें सूरत शहर पुलिस और राज्य के विभिन्न नगर व ग्राम पुलिस का सहयोग प्राप्त हुआ।
Tags: