सोशल मीडिया : वायरल हो रहे 37 साल पुराने रेस्तरा बिल देख कर आप भी कहेंगे कि ‘कितना सस्ता था वो जमाना!’

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है 37 साल पुराना रेस्टोरेंट का बिल

आपने अपने माता-पिता या अन्य लोगों से सुना होगा कि पहले खाना-पीना बहुत सस्ता था। हमारे घर में अक्सर इस बात की चर्चा होती है कि पहले सब्जी सिर्फ 5 रुपए में बैग में बिकती थी। अब इन बातों पर यकीन करना मुश्किल लग रहा है। क्योंकि आज हम बाजार में सब्जी खरीदने जाएंगे तो पता नहीं 500 रुपये कहां खर्च होंगे।

37 साल पहले इतना सस्ता था होटल में खाना खाना


इन दिनों सोशल मीडिया पर 37 साल पुराना रेस्टोरेंट का बिल वायरल हो रहा है। यह बिल साल 1985 में एक रेस्टोरेंट का है। बिल में शाही पनीर, दाल मखनी, रायतून और रोटी का ऑर्डर दिया गया है। इन चीजों की लिस्ट देखकर आप चौंक जाएंगे। उस वक्त शाही पनीर सिर्फ 8 रुपये में मिलता था। जबकि दाल मखनी और रायतो महज 5 रुपये में मिल रहा था। इसके अलावा रोटी की कीमत एक रुपए से भी कम थी। एक रोटी की कीमत 70 पैसे है। कुल मिलाकर यह पूरा बिल 26 रुपये 30 पैसे का है। इसका सर्विस चार्ज भी 2 रुपये है। यह एक अच्छा रेस्टोरेंट बिल है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एक सामान्य रेस्टोरेंट में इन व्यंजनों की कीमत कितनी होगी।

लोग कर रहे हैं दोनों बिल की तुलना


गौर करने वाली बात ये है कि अब लोग उस बिल के साथ उन्हीं व्यंजनों के कीमत को ध्यान में रखते हुए आज के बिलों की तुलना कर रहे हैं। दोनों बिलों पर नजर डालें तो एक 1985 का है और दूसरा 2022 का। फिर कीमत देखिए, बस इसी तुलना से आपको महंगाई का अंदाजा हो जाएगा। शाही पनीर की कीमत 1985 में 8 रुपये थी, जिसकी कीमत अब 329 रुपये है, जो 40 गुना से ज्यादा है। 5 रुपये की दाल मखनी आज 399 रुपये है यानी 38 साल में 80 गुना से ज्यादा दाम बढ़ गए हैं। उस समय 5 रुपये में मिलने वाला रायता आज 139 रुपये खर्च करना पड़ सकता है। उस समय, 26 रुपये की एक थाली की कीमत आज 1200 रुपये से अधिक है। इन दोनों बिलों पर नजर डालें तो 1985 से अब तक इन व्यंजनों के दाम 48 गुना बढ़ चुके हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें