... तो ये होने जा रहे हैं सबसे कम उम्र के राज्यसभा सांसद, पंजाब में आप को जीताने के मिला इनाम

(Photo Credit : twitter.com)

संसद के उच्च सदन में सबसे कम उम्र के सदस्य होंगे राघव चड्डा

पंजाब में हुए चुनाव में प्रचंड जीत के बाद आम आदमी पार्टी ने 9 अप्रैल को खाली होने वाली 5 राज्यसभा सीटों के लिए पांचों उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आप की ओर से राज्यसभा में पंजाब से उम्मीदवारों में क्रिकेटर, प्रोफेसर, चार्टर्ड अकाउंटेंट और समाजसेवी तक शामिल हैं। आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के लिए क्रिकेटर हरभजन सिंह, विधायक राघव चड्ढा, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर डॉ संदीप पाठक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर अशोक मित्तल और कृष्ण प्राण ब्रेस्ट कैंसर केयर चेरिटेबल ट्रस्ट के फाउंडर संजीव अरोड़ा को चयनित किया है। इनमें से तीन नाम पहले से तय थे, जबकि अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा का नाम नया रहा।
आप के उम्मीदवारों में जिन नामों की घोषणा हुई है उसके अनुसार राघव चड्डा संसद के उच्च सदन में सबसे कम उम्र के सदस्य होंगे। उनकी उम्र 33 साल है। हालांकि उनसे पहले राज्यसभा में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज मैरी कॉम और सीपीएम नेता ऋताब्रत बनर्जी और बीजद नेता अनुभव मोहंती युवा सांसद रह चुके हैं। राज्यसभा सदस्य बनते समय अनुभव मोहंती भी अपने जीवन के 33वें वर्ष में थे, लेकिन उनकी उम्र 32 वर्ष और कुछ महीने ही थी। ऐसे में राघव चड्ढा मैरी कॉम और ऋताब्रत बनर्जी का रिकॉर्ड तो तोड़ते हुए राज्यसभा जाने वाले सबसे युवा सांसद होंगे।
राघव के बारे में बात करें तो उनकी पढ़ाई दिल्‍ली से हुई है। वे दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रजुएट हुए और फिर इसके बाद उन्होंने सीए किया।  इसके अलावा उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स से सर्टिफिकेट कोर्स भी किया है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कुछ समय तक एक विदेशी फर्म के लिए काम भी किया है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें