UPSC सिविल सर्विस परीक्षा के परिणाम घोषित, श्रुति शर्मा रहीं टॉप

श्रुति शर्मा ने यूपीएससी कर परीक्षा में प्रथम क्रम हासिल किया है।

इस बार टॉप तीन पर सभी उम्मीदवार महिलाएं

युनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी) ने वर्ष 2021 की सिविल सर्विस परीक्षा के परिणाम आज 30 मई, 2022 को घोषित कर दिये हैं। परीक्षा में श्रुति शर्मा पूरे भारत वर्ष में प्रथम नंबर पर रही हैं। परीक्षार्थी अपने परिणाम upsc.gov.in पर देख सकते हैं।
इस बार के परिणाम की सबसे खास बात यह रही है कि टॉप तीन क्रमांकित उम्मीदवार लड़कियां हैं। श्रुति शर्मा ने इससे पहले अपनी पढ़ाई सैंट स्टिफेंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरु युनिवर्सिटी से की है और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जामिया मिलिया इस्लामियो आवासीय कोचिंग एकेडेमी से की। अंकिता अग्रवाल दूसरे और गामिनी सिंगला तीसरे नंबर पर रहीं।
आपको बता दें कि यूपीएससी सीएई प्रिलिमिनरी परीक्षा 10 अक्टूबर, 2021 को हुई थी और उसके परिणाम 29 अक्टुबर को घोषित हुए थे। मुख्य परीक्षा 7 जनवरी से 16 जनवरी, 2022 के बीच हुई थी और 17 मार्च को उसके परिणाम घोषित हुए थे। उसके बाद साक्षात्कार के विभिन्न चरण 5 अप्रेल से शुरु होकर 26 मई तक चले।
वर्ष 2020 में कुल 761 उम्मीदवारों ने यूपीएससी सीएसई फाइनल परीक्षा पास की थी जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं थीं। उस वक्त शबनम कुमार ने प्रथम, जागृति अवस्थी ने द्वितीय और अंकिता जैन ने तीसरा स्थान हासिल किया था।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाईल तस्वीर))
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों का हौंसला बढ़ाते हुए अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि उन सभी को बधाई जिन्होंने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 को पास किया है। इन युवाओं को मेरी शुभकामनाएं जो भारत की विकास यात्रा के एक महत्वपूर्ण समय में अपने प्रशासनिक करियर की शुरुआत कर रहे हैं, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें