पंजाब : जानिए किन लोगों को राज्यसभा उम्मीदवारों के रूप में चुन रही हैं ‘आप’, नाम जानकार हैरान रह जाओगे आप

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ट्वीट करते हुए आम आदमी पार्टी के दो राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

आम आदमी पार्टी ने अपनी शानदार जीत के कारण पंजाब में कुछ राज्यसभा सीटें जीती हैं, जिसमें पार्टी ने शनिवार को दो राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। सीएम भगवंत मान ने ट्वीट करते हुए आम आदमी पार्टी के दो राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। सीएम मान ने बताया कि आम आदमी पार्टी ने दो पद्म श्री पुरस्कार विजेताओं को राज्यसभा के सदस्य के रूप में नामित किया है। इनमें पंजाबी संस्कृति से जुड़े पर्यावरणविद् पद्मश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल और पद्मश्री विक्रमजीत सिंह साहनी का नाम शामिल है।
आपको बता दें कि शुक्रवार को सीएम भगवंत मान ने शाहकोट के गांव सीचेवाल में संत बलबीर सिंह सीचेवाल से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने संत सीचेवाल के कार्यों की प्रशंसा की। इसके बाद संत सीचेवाल के नाम पर मुहर लगाने की चर्चा शुरू हो गई। वर्ष 2000 में पंजाब में एक कार सेवा की शुरुआत करते हुए, संत सीचेवाल ने गुरु नानक देवजी से जुड़ी ऐतिहासिक काली नदी को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके प्रयासों से औद्योगिक और मानव प्रदूषण के कारण 160 किमी लंबी काली खाड़ी को साफ किया गया। आज काली बेई को देश में न केवल रोल मॉडल के रूप में देखा जाता है, बल्कि आज यह एक पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित हो गया है। शुरूआती दौर में अकेले चलने वाले संत सिचेवाल के प्रयास को लोगों ने खूब सराहा हैं।
आप के अन्य राज्यसभा उम्मीदवार विक्रमजीत सिंह साहनी एक अंतरराष्ट्रीय उद्यमी हैं। विक्रमजीत सिंह साहनी सन ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उन्हें भारत की राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ ने उन्हें नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है। विक्रमजीत साहनी मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले हैं। सिख व्यक्तित्व के रूप में उनकी अच्छी प्रतिष्ठा है। वह एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उन्होंने कोरोना संकट में लोगों की मदद करने में भी अहम भूमिका निभाई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें