पीएम मोदी ने किया आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण

(Photo Credit : asianage.com)

2013 की प्राकृतिक आपदा में बह गई थी आदि गुरु की समाधि, मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगराज शिल्पी ने तैयार की है प्रतिमा

पीएम मोदी ने आज केदारनाथ में आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। शंकर मूर्ति मूर्तिकार मैसूर योगीराज शिल्पी तैयार रहें, श्री केदारनाथ में 12 फीट ऊंचे कृष्णशिला आदिगुरु शंकर का धाम है। मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज शिल्पी ने 120 टन के पत्थर पर शंकराचार्य की मूर्ति तराश ली है।

जरूरी है कि 2013 में यहां प्राकृतिक आपदा में आदि शंकराचार्य की समाधि बह गई थी, जिसके बाद यहां मूर्ति को फिर से स्थापित किया गया है। आदि शंकराचार्य की प्रतिमा के अनावरण के साथ ही पीएम मोदी आज करोड़ों रुपये की एक परियोजना का अनावरण करेंगे, साथ ही दूसरे चरण के लिए 150 करोड़ रुपये की परियोजना का भी अनावरण करेंगे। आदिगुरु शंकराचार्य का मकबरा केदारनाथ में विशेष रूप से डिजाइन किया गया है मूर्ति को चमकने के लिए नारियल के पानी से पॉलिश किया गया है। पीएम मोदी के मार्गदर्शन में केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्य के तहत आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि को एक विशेष डिजाइन के साथ तैयार किया गया है. केदारनाथ मंदिर के पीछे छह मीटर भूमि में आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि की खुदाई की गई है। 
12 ज्योतिर्लिंगों को ऑनलाइन जोड़ने की तैयारी :
में देश भर के मूर्तिकारों ने आदिगुरु शंकराचार्य की प्रतिमा के निर्माण के लिए अपने-अपने डिजाइन प्रस्तुत किए। जिसके बाद योगीराज शिल्पी को प्रतिमा बनाने का ठेका प्रधानमंत्री कार्यालय से मिला था। मकबरे के केंद्र में मैसूर के मूर्तिकारों द्वारा बनाई गई एक मूर्ति है। केदारनाथ समेत देश के सभी दिशाओं में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों को ऑनलाइन जोड़ने की तैयारी भी चल रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें