पेंशन : अगर खो गया है पीपीओ नंबर तो करें ये काम, नहीं अटकेंगे आपके पैसे

पेंशन : अगर खो गया है पीपीओ नंबर तो करें ये काम, नहीं अटकेंगे आपके पैसे

आज के समय में अधिकांश कर्मचारी पीएफ का लाभ उठाते है। किसी भी कंपनी से रिटायर होने वाले शख्स को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से पीपीओ नंबर को जारी किया जाता है। इस नंबर की मदद से एम्पलॉई पेंशन स्कीम के तहत आने वाले पेंशनधारक रिटायरमेंट के बाद अपनी पेंशन सेवा का लाभ ले सकते हैं। इस नंबर को पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) कहा जाता है। 
आपको बता दें कि रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी को ईपीएफओ की ओर से एक पत्र प्राप्त होता है, जिसमें पीपीओ की डिटेल्स होता है। इस जानकारी की मदद से व्यक्ति अपने पेंशन का लाभ उठा सकता है पर अगर कोई व्यक्ति अपना पीपीओ नंबर खो देता है तो क्या होगा? ऐसी स्थिति में व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट की मदद से आसानी से अपना पीपीओ नंबर प्राप्त कर सकता है।
प्रोसेस
आपको बता दें कि EPFO ने बताया है कि अगर कोई व्यक्ति अपना PPO नंबर खो देता है तो वह अपने बैंक अकाउंट नंबर या फिर PF नंबर की मदद से इसे आसानी से दोबारा प्राप्त कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php) पर जाना होगा। 
इसके बाद अब लेफ्ट साइड में दिए हुए ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ सेक्शन का चयन कर उसमें ‘Pensioners Portal’ के विकल्प पर क्लिक करना रहेगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज पर लेफ्ट साइड पर ‘Know Your PPO No का विकल्प होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। बस इसके बाद यहां आपको अपने उस बैंक अकाउंट नंबर को डालना होगा, जो आपके पेंशन फंड से लिंक्ड है। या  फिर आप अपना PF नंबर या मेंबर आईडी डालकर सर्च कर सकते हैं। आपके द्वारा दी गयी जानकारी के सफलतापूर्वक सबमिशन के बाद PPF नंबर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
इसके अलावा पीपीओ नंबर खोजने के लिए https https://mis.epfindia.gov.in/PensionPaymentEnquiry/ को नए टैब में खोलकर भी अपना पीपीओ नंबर प्राप्त कर सकते हैं। पीपीओ नंबर संबधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ईपीएफओ की अलग वेबसाइट है। इसके साथ साथ यहां आप जीवन प्रमाण पत्र, पीपीओ नंबर, पेमेंट संबंधी जानकारी और अपने पेंशन स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Tags: