अजीबोगरीब: इस मरीज की समस्या देखकर डॉक्टर भी रह गए परेशान, अंग विशेष से निकला 'विशेष' सामान

ईरान में एक शख्स ने अपने गुहा में डाल ली पूरी बोतल मामला देखकर डॉक्टर भी रह गए हैरान

डॉक्टरों को कभी कभी किसी ऐसे मरीज का इलाज करना पड़ता है जिसके बारे में जानकर उन्हें हैरानी और अचरज होता है। कभी कभी कुछ मरीज कुछ ऐसी शिकायत के साथ आते है जिसे जानकर एक बार तो डॉक्टर भी समझ नहीं पाते कि क्या किया जाए। ऐसा ही एक मामला ईरान में सामने आया जहां अपनी पत्नी के साथ हॉस्पिटल पहुंचे एक आदमी को कब्ज की शिकायत थी पर जांच में जो सामने आया वो न सिर्फ हैरान करने वाला था बल्कि अविश्वसनीय था।
आपको बता दें कि ईरान में एक विवाहित व्यक्ति की कब्ज की समस्या डॉक्टरों द्वारा उसके मलाशय से फंसे साढ़े सात इंच पानी की बोतल निकालने के बाद ठीक हो गई। जी हां! इन महाशय के पीछे एक पूरी बोटल घुस गई थी। पेट में दर्द और कब्ज से पीड़ित 50 वर्षीय व्यक्ति अपनी पत्नी के साथ अस्पताल पहुंचा। जांच के बाद उसके मलाशय में बोटल होने की जानकारी सामने आई। हालांकि वह आदमी अपने दर्दनाक रहस्य को तब तक छुपाता रहा, जब तक कि सीटी स्कैन के माध्यम से डॉक्टरों को इसका खुलासा नहीं हो गया।
क्लिनिकल केस रिपोर्ट्स जर्नल के एक लेख के अनुसार, "शर्मिंदगी," और "अपनी पत्नी के डर" के कारण, आदमी ने यह उल्लेख करने से परहेज किया कि उसने वस्तु को स्वयं डाला था। लेकिन जब ऐसा करने का समय दुर्भाग्यपूर्ण रूप से वस्तु उस आदमी की बड़ी आंत में फंस गई।
इस बात की जानकारी होने के बाद उस बोटल को निकालने के लिए उसे आपातकालीन सर्जरी के लिए ले जाया गया, जहां आंत को नुकसान पहुंचाए बिना सर्जन बोतल को धीरे-धीरे बाहर निकाल लिया गया। सर्जरी के तीन दिन बाद मरीज को छुट्टी दे दी गई और एक मनोरोग क्लिनिक में भेज दिया गया। कथित तौर पर वह आदमी वापस सामान्य हो गया था और एक महीने बाद उसे कोई समस्या नहीं हो रही थी।
गौरतलब है कि चिकित्सा पेशेवरों के अनुसार, दुनिया भर में 30 से 40 वर्ष की आयु के बहुत से पुरुषों में इसी तरह के मामले सामने आए हैं। अन्य वस्तुओं में लाइट बल्ब, बोतलें, ट्रंचियन, बॉडी स्प्रे कैन और टर्की बास्टर शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें