पैरालंपिक (ऊंची कूद) : निषाद ने जीता रजत पदक, भारत के खाते मे आया दूसरा पदक

(Photo Credit : IANS)

इससे पहले इस साल दुबई में हुए फाजा विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में ऊंची कूद टी 47 वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया

टोक्यो,(आईएएनएस)| भारत के पैरा ऊंची कूद एथलीट निषाद कुमार ने यहां चल रहे टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद टी 47 इवेंट में रजत पदक हासिल किया। निषाद ने 2.6 मीटर जम्प के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। निषाद के रजत जीतने के साथ ही भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में अपना दूसरा पदक जीता। उनसे पहले आज ही पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने महिला एकल क्लास 4 वर्ग में रजत पदक अपने नाम किया था।
हिमाचल प्रदेश के ऊना से आने वाले 21 वर्षीय निषाद ने 1.89 मीटर के साथ शुरुआत की थी। उन्होंने दूसरे प्रयास में 1.94 मीटर और तीसरे प्रयास में 1.98 मीटर का जम्प किया। निषाद का सर्वश्रेष्ठ 2.06 मीटर रहा जो उन्होंने पांचवें प्रयास में किया। निषाद ने बेंगलुरु स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण में ट्रेनिंग की थी और वह अपने पहले पैरालम्पिक खेलों में भाग ले रहे हैं। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में फिजिकल एजुकेशन के छात्र निषाद ने 2009 से पैरा एथलेटिक्स में भाग लेना शुरू किया और राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते।
निषाद के अलावा इस इवेंट के टी 46 वर्ग का स्वर्ण पदक अमेरिका के टाउनसेंड रोडेरिक ने जीता जिन्होंने 2.15 मीटर के जम्प के साथ पहला स्थान हासिल किया। भारत के एक अन्य एथलीट राम पाल इस इवेंट में 1.94 मीटर के जम्प के साथ पांचवें स्थान पर रहे। निषाद ने इससे पहले इस साल दुबई में हुए फाजा विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में ऊंची कूद टी 47 वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें