पाकिस्तान : इस बैंक ने अपने कर्मचारियों को दिया अनोखा आदेश, कहा ‘घर से काम करें, एसी-गाड़ियाँ का इस्तेमाल न करें’

बिकराल आर्थिक संकट से जूझ रहा है पाकिस्तान, कुछ दिन पहले एक मंत्री ने देश के लोगों से कम चाय पीने की अपील की थी

पाकिस्तान में आर्थिक संकट इतना विकराल हो गया है कि आम नागरिकों से अब पेट्रोल बचाने और चाय कम पीने की अपील की जा रही है। इस बीच, पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए एक नया आदेश जारी किया है। सेंट्रल बैंक ऑफ पाकिस्तान ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है। जिससे पेट्रोल की बचत हो सके। बैंक ने कर्मचारियों को वर्चुअल मीटिंग में शामिल होने और सप्ताह में 2 दिन घर से काम करने को कहा है। बैंक ने कहा कि सरकार के पास पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए पैसे की कमी है। ऐसे में बचत करना जरूरी हो गया है।
आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कहा कि कार्यालय आने के लिए कर्मचारियों को कार पूलिंग को प्राथमिकता देनी चाहिए। एसी का प्रयोग भी कम करें। इसके अलावा बैंक से फर्नीचर खरीदने पर रोक लगा दी गई है। इतना ही नहीं पैसे बचाने के लिए कर्मचारियों की यात्रा पर भी रोक लगा दी गई है। बैंक ने कहा, 'हमने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि काम प्रभावित न हो और पैसे की बचत हो सके।
केंद्रीय बैंक ने कहा, "हम बैंकिंग उद्योग और अन्य हितधारकों से जितना संभव हो उतना ईंधन बचाने की अपील करते हैं।" इससे पहले, पाकिस्तानी सरकार ने कराची, लाहौर, इस्लामाबाद और रावलपिंडी सहित कई शहरों में बाजारों को जल्द बंद करने का आदेश दिया था। इसके अलावा शॉपिंग मॉल और फैक्ट्रियों को भी शाम को जल्दी बंद करने का आदेश दिया गया है। बता दें, पिछले एक महीने में शाहबाज शरीफ सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 83 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें