पाकिस्तान : फ्लाइट में क्रू मेंबर्स को अंडरगारमेंट्स पहनने का अजीबोगरीब फरमान

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo: IANS)

पीआईए के महाप्रबंधक आमिर बशीर ने जारी एक ज्ञापन में दिया ये आदेश

अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान से आए दिन ऐसी खबरें आती रहती हैं, जिसको सुनकर लोगों को या तो हैरानी होती है तो कभी हंसी आती हैं। अब एक बार फिर ऐसा ही कुछ हुआ है। पाकिस्तान एयरलाइंस से जुड़ी एक रिपोर्ट में एक विशेष आदेश की घोषणा की गई है। ये घोषणा पाकिस्तान के राष्ट्रीय हवाई वाहक पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस द्वारा की गई थी। एयरलाइंस ने नियम बना दिया है कि फ्लाइट में क्रू मेंबर्स को अंडरगारमेंट्स पहनना जरूरी है।

अजीबोगरीब आदेश से मची हैरानी


जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीआईए के महाप्रबंधक आमिर बशीर ने जारी एक ज्ञापन में कहा, "यह देखा गया है कि जब भी वे इंटरसिटी की यात्रा करते हैं तो केबिन क्रू के सदस्य अधिक आरामदायक कपड़े पहनते हैं। जब वे किसी होटल में होते हैं या फिर टहलने जाते हैं तो वे कैजुअल लुक में नजर आते हैं। जिससे एयरलाइन कंपनी का नाम खराब होता है। सदस्यों को अपने देश की संस्कृति और रीति-रिवाजों का सम्मान करने वाले कपड़े पहनने का ध्यान रखना चाहिए। केबिन क्रू के सदस्यों को उड़ान में अंडरगारमेंट पहनना और कानून की औपचारिक वर्दी पहनना आवश्यक है।" 

कपड़ों की निगरानी का भी आदेश


आदेश में यह भी कहा गया है कि ग्रूमिंग ऑफिसर हर समय केबिन क्रू मेंबर्स के कपड़ों की निगरानी करें और नियमों का पालन न करने पर सलाह दें। पत्र में यह भी कहा गया है कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस मामले को जल्द-से-जल्द हल किया जाना चाहिए, क्योंकि पायलटों और एयर होस्टेस द्वारा लंबे समय तक काम करने से दुर्घटनाएँ हो सकती हैं। फेडरेशन ने दो साल पहले भी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के महानिदेशक को इसी तरह का पत्र भेजा था।


बता दें कि पीआईए की एयरहोस्‍टेस की यूनिफॉर्म सबसे पहले मशहूर फ्रेंच डिजाइनर पियरे कार्डिन ने तैयार की थी। सन् 1950 में सफेद सलवार और दुपट्टे के साथ एक सफेद कफ्स और कॉलर वाली लंबी ग्रीन ड्रेस को लाया गया था। इसके साथ हरे रंग की कैप भी थी। इसके बाद कई बार बदलाव हुए। इनकी ड्रेस में अंतिम बदलाव साल 2016 में हुआ।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें