पाकिस्तान : संसद में आवारा लोगों की तरह गाली-गलौच करने लगे सांसद, एक दुसरे पर फैंकी बजट की कापियां

(Photo Credit : twitter.com/nighatdad)

हाल ही में एक टीवी शो की रिकॉर्डिंग के दौरान एक पाकिस्तानी सांसद को पड़ा था थप्पड़

मंगलवार को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली से जो तस्वीरें सामने आई वो यकीनन पडोसी देश की छवि को और ख़राब कर रहे है। दरअसल पडोसी देश की नेशनल असेंबली किसी जंग का मैदान बन गई थी। दरअसल संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में, वित्त मंत्री शौकत तारिन द्वारा शुक्रवार को पेश किये गए बजट 2021-22 पर चर्चा होनी थी। नेता प्रतिपक्ष शाहबाज शरीफ ने बजट पर चर्चा की शुरुआत के लिये पारंपरिक भाषण देने की कोशिश की तो सत्ता पक्ष के सांसदों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। देखते ही देखते सदन जंग के मैदान में तब्दील हो गया और कुछ सांसद आमने-सामने आ गए और तीखी नोंकझोंक शुरू हो गई। अंत में बजट के दस्तावेज एक दूसरे पर फेंके गए। इसी सब के बीच पख्तून तहफुज मूवमेंट के सांसद मोहसिन डावर गिरते हुए नजर आए।
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के सांसदों ने शरीफ के भाषण पर नारेबाजी और विरोध शुरू कर दी। उन्होंने अपने ही सरकारी बजट की प्रतियां फेंकना शुरू कर दिया। इसके बाद उन्हें उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नेशनलिस्ट के नेताओं और विपक्षी दल के अन्य सदस्यों ने घेर लिया। हालांकि स्पीकर असद कैसर ने बीच-बचाव करना जारी रखा लेकिन फिर भी ये शोर कम नहीं हुआ। वहीं शहबाज हेडफोन लगाकर बातें करते रहे। सोशल मीडिया पर सामने आए इस वीडियो में नेताओं को उनके साथ छेड़खानी करते भी दिखाया गया है।
कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी डॉक्टर फिरदौस आशिक अवान ने एक टीवी शो की रिकॉर्डिंग के दौरान एक पाकिस्तानी सांसद को थप्पड़ मार दिया था। पीड़ित बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी के सांसद कादिर मंडोखेल थे। टीवी शो की रिकॉर्डिंग के दौरान फिरदौस आशिक अवान इतने गुस्से में आ गए कि उन्होंने सांसद कादिर को थप्पड़ मार दिया।
आपको बता दें कि ये घटना कोई नई नहीं है। इससे पहले पाकिस्तान की सिंध विधानसभा का सीनेट चुनाव को लेकर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें इमरान की पार्टी के नेता आपस में लड़ते नजर आ रहे हैं। पार्टी के तीनों नेताओं ने घोषणा की कि वे सीनेट चुनाव में पार्टी लाइन के अनुसार नहीं, बल्कि अपनी इच्छा और विवेक के अनुसार मतदान करेंगे। उन पर चुनावी टिकट के बंटवारे में पैसे लेकर टिकट देने का आरोप था। इससे नाराज पीटीआई के अन्य नेताओं ने सदन के अंदर ''बागी'' नेताओं की पिटाई कर दी थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें