'आउट ऑफ कंट्रोल' चीनी रॉकेट भारतीय महासागर में गिरा

(Photo : Twitter)

बीजींग, 9 मई (आईएएनएस)| 22 मीट्रिक टन का 100 फुट लंबा एक चीनी रॉकेट पृथ्वी पर फिर से प्रवेश कर मालदीव के पास हिंद महासागर में गिरा। रॉकेट पर नजर रखने वाले यूएस स्पेस कमांड के अनुसार, 'आउट ऑफ कंट्रोल' चीनी लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट ने लगभग 10:15 बजे ईडीटी (रविवार को लगभग 7.45 बजे भारत समय) पर अरब प्रायद्वीप पर प्रवेश किया। हालांकि, यह तब भी अज्ञात था कि मलबा जमीन या पानी पर जा गिरा।
एजेंसी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट किया, हैशटैग लॉन्गमार्च 5 बी ने री एंट्री कर ली हैं। रॉकेट नीचे गिर रहा है। बीजिंग के नए अंतरिक्ष स्टेशन का पहला हिस्सा लॉन्च करने वाले लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट को नियंत्रित नहीं किया जा सकता था।
2011 में शुरू किया गया चीन का पहला प्रोटोटाइप स्पेस स्टेशन तियांगोंग 2018 में अनियंत्रित रूप से फिर से अस्तित्व में आया लेकिन दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर के वातावरण में टूट गया।
द वर्ज में एक रिपोर्ट ने बताया था कि 'आउट ऑफ कंट्रोल' चीनी लांग मार्च 5 बी रॉकेट शनिवार को तेजी से समुद्र में गिरेगा। पहले के एक बयान में, यूएस स्पेस कमांड ने कहा था कि 'पृथ्वी के वायुमंडल में इसके सटीक प्रवेश बिंदु को इसके पश्चाताप के कुछ घंटों बाद तक इंगित नहीं किया जा सकता है'

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें