एक पहिये वाली इलेक्ट्रिक बाइक बड़ी मजेदार है, जानें क्या है कीमत

(Photo Credit : youtube.com)

चीनी कंपनी अलीबाबा ने बनाई दुनिया की सबसे अनोखी बाइक, मात्र 40 किलो है वजन

हम में से बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें तरह तरह के वाहनों का शौक होता है। ऐसे लोगों के लिए या यूँ कहे कि हर किसी को अचरज में डालते हुए चीन की जानी मानी ई-कॉमर्स ग्रुप अलीबाबा ने काफी अजीब दिखने वाली एक-पहिये वाली इलेक्ट्रिक बाइक को बाजार में उतरा है। इस गाड़ी के बाहर आने के बाद से सर्कस में दिखाई देने वाली गाड़ी की ही तरह की यह बाइक सड़कों पर दौड़ती दिखाई देगी।
जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में दुनियाभर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बहुत तेजी से बढ़ा रही है। बहुत सी कंपनियां इलेक्ट्रिक कार के कई मॉडल बाजार में या तो उतार चुके है या उतारने की तयारी में है। ऐसे में अलीबाबा एक कदम आगे बढ़ते हुए इलेक्ट्रिक बाइक को प्रस्तुत किया है। अलीबाबा ने हाल ही में चीन की सरकारी ऑटोमोबाइल कंपनी SAIC के साथ मिलकर एक नई वायरलेस चार्जिंग वाली इलेक्ट्रिक कार पेश करने की भी घोषणा की है।
कैसा है इस अनोखी बाइक का डिजाइन
आपको बता दें कि इस नई एक-पहिये वाली बाइक में एक पारंपरिक स्टील ट्रेलिस फ्रेम और एक फॉक्स फ्यूल टैंक दिया गया है। बाइक की टैंक के डिजाइन देखने पर अजीब ही फील देती है। बाइक में लाल रंग का ट्रेलिस फ्रेम इसे कुछ कोणों से काफी मस्कुलर लुक देता है। इस बाइक से जुडी एक सबसे अजीब बात यह है कि इस बाइक में एक रियर सीट भी दी गई है, लेकिन जैसी इसकी संरचना है ऐसे में इस सीट का क्या ही होगा, ये बहुत बड़ा सवाल है। 
खासियत और सुविधा
इस बाइक की खासियत और कार्य-प्रणाली की बात करें तो इस सिंगल-व्हील इलेक्ट्रिक व्हीकल में जो मोटर है वो 2,000 watt का पावर जेनरेट कर सकता है। इस बाइक की टॉप स्पीड 48 किलोमीटर प्रति घंटा है। वजन के मामले में यह बाइक सिर्फ 88 पौंड यानी 40 किलोग्राम है। अपने वजन के साथ ये बाइक साइकिल के बाद दूसरा सबसे हल्की सवारी है। बैटरी की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक बाइक में पैनासोनिक बैटरी पैक है जो फुल चार्जिंग पर 60 से 100 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। कंपनी की माने तो इस बाइक में लगे बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में 3 से 12 घंटे लगते हैं।
कीमत
इस बाइक की कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत करीबन 1.34 लाख भारतीय रूपये तय की है। आप खुद भी देख लीजिये इस अनोखी बाइक की एक अनोखी झलक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें