ओलंपिक : उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेगा 28 सदस्यीय भारतीय दल

(Photo Credit : IANS)

21वें नंबर पर भारत करेगा मार्च, कोरोना के कारण कम से कम खिलाड़ियों को किया गया है समाविष्ट

टोक्यो, 22 जुलाई (आईएएनएस)| टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में अधिक से अधिक 22 खिलाड़ी और 6 अधिकारी हिस्सा लेंगे। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने गुरुवार को यह जानकारी दी। आयोजकों द्वारा कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी देशों से उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या में कमी के लिए कहा गया है। इसी के बाद भारतीय दल ने अपनी संख्या का खुलासा किया।
बत्रा के मुताबिक 23 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह में हॉकी से 1, मुक्केबाजी से 8, टेबल टेनिस से 4, रोविंग से 2, जिमनास्टिक से 1, तैराकी से 1, नौकायन से 4, तलवारबाजी से 1 खिलाड़ी होगा जबकि 6 अधिकारियों को भी इस सूची में शामिल किया गया है। वैसे तो हाकी खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन चूंकी पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक हैं, लिहाजा वह इसमें हिस्सा लेंगे। महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकोम भी ध्वजवाहक हैं और वह भी इस समारोह में हिस्सा लेंगी।
उद्घाटन समारोह में तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, टेनिस, हाकी (महिला एवं पुरुष) तथा शूटिंग से जुड़े खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे। आईओए के मुताबिक चूंकी इन खेलों से जुड़े खिलाड़ियों के मैच 23 को या 24 को हैं और इसके लिए उन्हें तैयारी करनी होगी, लिहाजा इन्हें उद्घाटन समारोह से अलग रखा गया।
उद्घाटन समारोह का मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और इस लिहाज से भारत का नम्बर 21वां होगा। टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को ओलंपिक स्टेडियम में होगा। स्टेडियम, जो प्रमुख ट्रैक और फील्ड कार्यक्रमों के साथ-साथ महिला फुटबॉल में स्वर्ण पदक मैच की मेजबानी करेगा, 8 अगस्त को समापन समारोह की भी मेजबानी करने वाला है। अन्य दल भी सीमित संख्या में एथलीटों को उद्घाटन समारोह में भेज रहे हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 50 और ब्रिटेन ने दल को 30 तक सीमित रखा है।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें