ओलंपिक काउंटडाउन : टोक्यो में सटीक निशाना लगाने के लिए तैयार भारतीय निशानेबाज

(Photo Credit : IANS)

भारत ने भेजा अब तक का अपना सबसे बड़ा दल

नई दिल्ली, 9 जुलाई (आईएएनएस)| भारत इस बार 15 सदस्यीय शूटिंग दल टोक्यो ओलंपिक में भेजा रहा है और ये निशानेबाज राइफल शूटर अभिनव बिंद्रा और पिस्टल निशानेबाज विजय कुमार से प्रेरणा लेकर ओलंपिक में सटीक निशाना लगाने के लिए तैयार हैं। बिंद्रा जो 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत इवेंट में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं, उन्होंने भविष्य के निशानेबाजों के लिए बेंच मार्क सेट किया है।
भारत इस बार निशानेबाजी में अपना सबसे बड़ा दल भेज रहा है और उसे 2004 एथेंस ओलंपिक के बाद अधिक पदक लाने की उम्मीद है। भारत ने एथेंस के बाद से निशानेबाजी में चार पदक जीते हैं। राजवर्धन सिंह राठौड़ ने एथेंस में रजत पदक, बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में तथा विजय ने फायर पिस्टल में रजत जीता था जबकि 2012 लंदन ओलंपिक में राइफल मार्कस्मैन गगन नारंग ने कांस्य पर निशाना साधा था। 2016 रियो ओलंपिक निराशाजनक रहा और बिंद्रा पदक जीतने से चूक गए। हालांकि शूट ऑफ में हारने के बाद वह चौथे स्थान पर रहे थे।
मौजूदा भारतीय टीम में सिर्फ राइफल शूटर संजीव राजपूत और स्कीट मार्कस्मैन माइराड अहमद खान के अलावा ज्यादातर युवा हैं। टोक्यो से पहले निशानेबाजों ने क्रोएशिया में ट्रेनिंग तथा टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। भारतीय निशानेबाजों में पिस्टल शूटर मनु भाकर और सौरभ चौधरी हैं जो फॉर्म में हैं और इन्होंने मिश्रित टीम इवेंट में स्वर्ण जीता है। 10 मीटर राइफल शूटर दिव्यांश पंवार हैं जो पदक के मजबूत दावेदार में से एक हैं। इनके अलावा एयर राइफल एलावेनिल वलारीवान हैं जबकि सौरभ चौधरी जिन्होंने 2018 जर्काता एशिया खेलों में स्वर्ण जीता था उनसे भी पदक लाने की काफी अपेक्षा है। राइफल कोच सुमा शिरुर हैं जो पूर्व विश्व रिकॉर्ड होल्डर हैं जबकि पिस्टल कोच समरेश जुंग 2006 मेलबर्न राष्ट्रमंडल खेलों के हीरो हैं जहां उन्होंने पांच स्वर्ण पदक जीते थे।
विजय कुमार जो भारत के सर्वश्रेष्ठ पिस्टल शूटर रहे हैं उन्होंने उम्मीद जताई कि यह दल ज्यादा पदक जीतेगा और अगर टीम छह पदक से कम जीतती है तो उन्हें निराशा होगी। विजय ने आईएएनएस से कहा, "मैं किसी चीज की भविष्यवाणी नहीं कर सकता। सभी लोग बेहतर हैं। कुछ मिश्रित टीम इवेंट भी टोक्यो में हैं जिससे पदक की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।" उन्होंने कहा, "हमारी टीम को बेस्ट सुविधाएं मिली है। पिछले दो-तीन महीने से ये विदेश में ट्रेनिंग कर रहे हैं जहां उन्हें कोई परेशान नहीं कर रहा। विदेश में इतने महीने ट्रेनिंग करने से आपको फायदा मिलता है।"
भारतीय निशानेबाजी दल इस प्रकार है :
महिला :
10 मीटर एयर पिस्टल : मनु भाकर, यशस्विनी सिंह देसवाल
25 मीटर स्पोटर्स पिस्टल : राही सर्नाबोत, मनु भाकर
10 मीटर एयर राइफल : अपूर्वी चंदेला, एलावेनिल वलारीवान
50 मीटर थ्री पॉजिशन : अंजुम मुद्गिल, तेजस्विनी सावंत
पुरुष :
10 मीटर एयर पिस्टल : सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा
10 मीटर एसर राइफल : दिव्यांश पंवार, दीपक कुमार
50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन : संजीव राजपूत, एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर
स्कीट : अंगदवीर सिंह बाजवा, माइराज अहमद खान
मिक्सड टीम :
10 मीटर एयर राइफल : दिव्यांश पंवार- एलावेनिल वलारीवान और दीपक कुमार- अंजुम मुद्गिल
10 मीटर एयर पिस्टल : सौरभ चौधरी-मनु भाकर और अभिषेक वर्मा- यशस्विनी देसवाल
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें