अब राशन कार्ड संबंधित सारी समस्या होगी चुटकी में हल, 'मेरा राशन' मोबाइल एप के जरिये घर बैठे सुलझा सकेंगे अपनी समस्या

प्रतिकात्मक तस्वीर

मोदी सरकार द्वारा वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत मेरा राशन मोबाइल एप लोंच किया गया है। सरकार द्वारा सी एप की मदद से राशन कार्ड संबंधी सभी परेशान घर बैठे ही ऑनलाइन मोबाइल एप से घर बैठे ही अपनी ही तकलीफ़ों को सुलझा सकता है। बता दे की राशन कार्ड धारकों को पीडीएस की मदद से अनाज मिलता है, हालांकि अन्य राज्यों में जाने पर उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही परेशानियों से पार पाने के लिए सरकार द्वारा यह एप लॉंच किया गया है। 
सरकार द्वारा लोंच किए गए मेरा राशन एप के जरिये राशन कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। इसके अलावा राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं इसकी भी जांच की जा सकती है। इन सब के अलावा आपके घर पर अब तक राशन का कितना सामान पहुँच चुका है और कितना बाकी है वह भी आसानी से जान सकते है। यह एप फिलहाल 10 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध करवाया गया है। 
भारत सरकार द्वारा इसे मार्च 2021 को लोंच किया गया था। उस दौरान NFSA के लाभार्थी अपनी विभिन्न योजनाओं के तहत इस का अलग-अलग स्थिति इसका इस्तेमाल करते थे। सरकार द्वारा दिये आधार या राशन कार्ड नंबर से एप में लॉगिन किया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें