अब ट्रेन की सीट खाली होने पर ही मिलेगा अलर्ट, IRCTC ने शुरू की नई सुविधा

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo:twitter/@RailMinIndia)

किसी भी अन्य ग्राहक द्वारा सीट कैन्सल करने पर किया जाएगा ग्राहकों को SMS

आम तौर पर जब आपको कही पर भी जाना हो तो ट्रेन में कन्फ़र्म टिकट पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। ट्रेनों में कन्फ़र्म टिकट ना मिलने के कारण लोग लोग एजंट के चक्कर में पड़ जाते है और भारी कीमत देकर भी टिकट खरीदते है। हालांकि अब आपको ट्रेन में कन्फ़र्म टिकट पाने के लिए एजंट के चक्कर में नहीं पड़ना होगा। आईआरसीटीसी द्वारा एक नई सुविधा शुरू की गई है जिससे की जैसे ही ट्रेन में अगर कोई भी बर्थ खाली होगी तो आपको तुरंत पता चल जाएगा। 
बता दे की फिलहाल कोई भी जो की IRCTC की वैबसाइट पर जाकर टिकट बुक करते है तो वह सभी ट्रेनों में ट्रेन में मौजूदा अवेलीबिलिटी देख सकते थे। जिसमें कई बार वेटिंग टिकट दिखाने पर लोग टिकट बुक नहीं करवाते है। हालांकि यदि वेटिंग में हुई कमी में यदि कोई सीट खाली हो तो उसका पता नहीं चल पाता था। पर अब से आप को तुरंत ही पता चल पाएगा कि वेटिंग लिस्ट में कोई भी सीट खाली होती है तो तुरंत ही आपको मैसेज आ जाएगा। 
बता दे कि IRCTC  द्वारा कुछ ही समय पहले अपनी वैबसाइट को अपडेट किया गया है। जिसके तहत अब वह अपने ग्राहकों को किसी भी ट्रेन में सीट खाली होने पर मैसेज भेज सकेगी। इसके लिए ग्राहकों को पुश नोटिफिकेशन को ऑन रखना पड़ेगा। जिसके चलते जब ग्राहक किसी ट्रेन में जब सीट अवेलीबिलिटी चेक करेगा। जिसके बाद IRCTC द्वारा ग्राहकों को सीट खाली होने पर एक SMS भेजा जाएगा। जिसके बाद वह अपनी इच्छा के अनुसार, टिकट को बुक करके यात्रा कर सकते है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें