12वीं बोर्ड परीक्षा पर कोई नया निर्णय नहीं, अफवाह पर ध्यान न दें: सीबीएसई

(Photo : IANS)

परीक्षाओं को रद्द करे जाने जाने की खबरों को बोर्ड ने अफवाह करार दिया है।

नई दिल्ली, 14 मई (आईएएनएस)| सीबीएसई का कहना है कि 12 वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर फिलहाल कोई नया निर्णय नहीं लिया गया है। परीक्षाओं को रद्द करे जाने जाने की खबरों को बोर्ड ने अफवाह करार दिया है। बोर्ड का यह भी कहना है कि इस विषय में कोई अन्य नया निर्णय भी नहीं लिया गया है।
सीबीएसई ने बारहवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में कुछ मीडिया रिपोटरें का जवाब देते हुए यह बात कही है।
सीबीएसई ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि '' यह स्पष्ट किया जाता है कि सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षाओं के संबंध में ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है जैसा कि मीडिया के कुछ वर्गों में अनुमान लगाया जा रहा है। इस मामले में लिया गया कोई भी निर्णय आधिकारिक तौर पर जनता को सूचित किया जाएगा।''
गौरतलब है कि बीते दिनों सोशल मीडिया समेत कई स्थानों पर बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर विभिन्न अपुष्ट सूचनाएं जारी की गई। सीबीएसई बोर्ड ने इस प्रकार की सभी सूचनाओं को खारिज किया है। सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि '' केवल सही एवं सटीक सूचनाओं पर ही विश्वास करें। छात्रों से जुड़ी प्रत्येक जानकारी सीबीएसई अपनी वेबसाइट पर साझा करती है। सही जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट चैक करते रहें। ''
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं। वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह फैसला छात्रों एवं शिक्षकों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लिया गया है।
इस बीच सीबीएसई ने छात्रों के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है। कोरोना महामारी के दौरान कक्षा 9 से 12 वीं तक छात्रों की मानसिक सेहत पर ध्यान देने के लिए यह मोबाइल ऐप बनाया गया है। इसके माध्यम से छात्रों की टेली काउंसलिंग की जाएगी। ऐप की मदद से छात्र और अभिभावकों को शिक्षा, स्वास्थ्य व सामाजिक विषयों पर प्रश्नों के उत्तर मिल सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें